Himachal Pradesh Council for Science, Technology & Environment

राष्ट्रीय जैव विविधता कार्य योजना पर कल राज्य स्तरीय कार्यशाला

शिमला: हिमाचल प्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा 19 फरवरी को राष्ट्रीय जैव विविधता कार्य योजना, राष्ट्रीय जैव विविधता लक्ष्यों तथा जैव विविधता पर छठे राष्ट्रीय सम्मेलन की रिपोर्ट पर होटल हॉली-डे-होम शिमला में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मनीषा नन्दा इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य सम्बन्धित हितधारकों के साथ एक व्यापक सलाहकार प्रक्रिया के बाद योजनाओं व कार्यक्रमों को विकसित करने बारे जागरूकता उत्पन्न करना है और इससे छठे राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए सूचना एकत्र करना तथा हितधारकों को रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी प्रदान करना है।

राष्ट्रीय रिपोर्ट तैयार करने के लिए कृषि, आयुर्वेद, वन, स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, पर्यटन, योजना, बागवानी, मत्स्य, पशुपालन इत्यादि संबंधित विभागों के अलावा स्थानीय समुदायों, संबंधित क्षेत्रों के प्रतिनिधियों, नागरिक संगठनों तथा गैर सरकारी संगठनों को आमंत्रित किया गया है। जैव विविधता की स्थिति और प्रवृतियों पर हाल ही में आए बदलावों को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, जैव विविधता और इसके सरंक्षण से जुड़े एवं हाल ही में पूर्ण किए गए कार्यों अथवा प्रयासों के बारे में जानकारी दी जाएगी और प्रयासों को अपडेट किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *