प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के अंतर्गत 25 लाख से ज्‍यादा एलपीजी कनेक्‍शन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार की महिलाओं को अभी तक 25.44 लाख एलपीजी कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं। उत्‍तर प्रदेश के बलिया में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 1 मई, 2016 को शुरू की गई ये योजना 24 राज्‍यों के 553 जिलों में लागू है।

इस महत्‍वकांक्षी योजना के तहत बीपीएल परिवारों को 5 करोड़ एलपीजी कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा गया है। अगले तीन सालों में 1600 रुपये में एक कनेक्‍शन दिया जाएगा। गौरतलब है कि सामाजिक आर्थिक जनगणना के आंकडों के माध्‍यम से बीपीएल परिवारों की पहचान का काम जारी है। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmujjwalayojana.com पर योजना से जुडी विस्‍तृत जानकारी उपलब्‍ध है। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग योजना का लाभ उठा सकें इसलिए वेबसाइट पर भी फॉर्म उपलब्‍ध कराया गया है।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस बात को संज्ञान में लिया है कि प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना को लेकर फर्जी वेबसाइट चलाई जा रही हैं। आम जनता और अन्‍य पक्षधारक योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए केवल अधिकारिक वेबसाइट का ही इस्‍तेमाल करें। किसी भी संदेह या स्‍पष्‍टीकरण के लिए उपभोक्‍ता टोल फ्री नम्‍बर 18002666696 पर संपर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *