सीएम ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र में किए करोड़ों के लोकार्पण व शिलान्यास

सीएम ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र में किए करोड़ों के लोकार्पण व शिलान्यास

  • मुख्यमंत्री का सड़क निर्माण के लिए उदारतापूर्वक भूमि दान देने का आग्रह
  • बोहाल में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने को मंजूरी
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुम्मा तथा नौरा-ब्रूआ का लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने लोगों से सड़क निर्माण तथा अन्य विकासात्मक परियोजनाओं के लिए उदारतापूर्वक भूमि दान करने का आग्रह किया है ताकि विकास कार्यों में और तेजी लाई जा सके और प्रदेश प्रगति व आर्थिक उत्थान के पथ पर अग्रसर हो सके। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में धन राशि उपलब्ध होने के बावजूद विभिन्न महत्वपूर्ण परियोजनाएं भूमि उपलब्ध न होने के कारण लम्बित पड़ी हुई हैं। उन्होंने लोगों से स्वेच्छा से भूमि दान के लिए आगे आने का आह्वान किया ताकि वे विकास का लाभ प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री आज शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के कुपवीं में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद हिमाचल प्रदेश ने प्रगति के नए आयाम स्थापित किए हैं और राज्य अन्य राज्यों की अपेक्षा अनेक विभिन्न क्षेत्रों में आगे है, जिसका श्रेय प्रदेश के मेहनतकश लोगों को जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ‘विकास एवं सम्पूर्ण विकास’ के लक्ष्य पर कार्य कर रही है और यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि विकास का लाभ समाज के प्रत्येक वर्ग को मिल सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में हरित क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए अनेक पग उठाए हैं। इसी के दृष्टिगत उन्होंने सेब व अन्य फलों की पैकिंग के लिए लकड़ी की पेटियों का प्रयोग बन्द करने का निर्णय लिया था। उन्होंने लोगों से वन्य जीव व हरित क्षेत्र को संरक्षित कर पर्यावरण के संरक्षण के लिए आगे आने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चौपाल विधानसभा क्षेत्र में कोई भी पिछड़ा क्षेत्र नहीं है और यहां पर हर क्षेत्र में विकास हुआ है तथा इस विधानसभा क्षेत्र में अधिकतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने इस विधानसभा क्षेत्र में अनेक कार्यालय, शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थान खोले हैं और सड़क से वंचित गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

वीरभद्र सिंह ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे के दौरान 150 करोड़ रुपये की लागत की 48 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए, जो अपने आप में रिकार्ड है। भारी वर्षा के बावजूद काफी संख्या में लोग विभिन्न स्थानों पर मुख्यमंत्री से मिलने के लिए एकत्रित हुए। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों को सुना व अधिकारियों को उनकी समस्याओं के शीघ्र निवारण के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने गुम्मा तथा नौरा-ब्रूआ में नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का शुभारम्भ किया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुपवीं को स्तरोन्नत करके सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नौरा-ब्रूआ तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कपवीं के भवन की आधारशिला रखने के अतिरिक्त वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुपवीं में विज्ञान खण्ड तथा नौरा से पुलग, तराण से बनाह और डोबा से लोहानधार-सुमात्रा सड़कों की भी आधारशिला रखी। उन्होंने रोहन से बौर के लिए बनने वाली सड़क की भी आधारशिला रखी।

वीरभद्र सिंह ने बोहाल ग्राम पंचायत की रोहन-बोहाल सड़क के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सहकारी बैंक द्वारा गुम्मा में बैंक की शाखा खोलने की संभावनाओं को तलाशने के लिए सर्वेक्षण किया जाएगा। उन्होंने बोहाल में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने रोहाना, भाड़गा, अंतरावली तथा रोहानधार पाठशालाओं को माध्यमिक पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने और जलोड़ी, सिरगाह, भटवाड़ी, आशाधार तथा देया में नई प्राथमिक पाठशालाएं खोलने तथा घनकर व भंडोरा पाठशालाओं को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त दुसराई पाठशाला को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुपारी को आदर्श पाठशाला बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कुपवीं में सैद्धांतिक आधार पर विकास खण्ड कार्यालय खोलने को भी स्वीकृति दी, जिसका मामला संबंधित अधिकारियों के समक्ष उठाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने शिरगुल देवता मन्दिर कुपवीं में स्टेडियम के निर्माण के लिए 25 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने की घोषणा की।

चौपाल विधानसभा के विधायक बलवीर वर्मा ने कहा कि कुपवीं क्षेत्र में गत साढ़े तीन वर्षों के दौरान अभूतपूर्वक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि नेरवा तथा चौपाल अस्पतालों को स्तरोन्नत किया गया है तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुपवीं को भी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा देने के अतिरिक्त पुलिस केन्द्र खोलने खोला गया है। उन्होंने कहा कि सड़कों को पक्का करने के लिए धन राशि जारी की जा चुकी है और क्षेत्र में नई पेयजल योजनाओं को आरम्भ किया गया है। हि.प्र. विपणन बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुभाष मंगलेट ने मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र का दौरान करने तथा करोड़ों रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखने व लोकार्पण करने तथा कुपवीं में तहसील कार्यालय खोलने के लिए आभार व्यक्त किया, जिससे साथ लगते दूरदराज क्षेत्रों के लोग लाभान्वित होंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *