CBSE Practical Exam 2023: 2 जनवरी से होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 02 जनवरी से 14 जनवरी 2023 के बीच होगा। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे सभी छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम को समय पर पूरा करवा लें। बोर्ड ने साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) और दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

CBSE बोर्ड ने स्कूलों को 02 जनवरी से 14 फरवरी, 2023 के बीच छात्रों के स्‍कोर/इंटरनल ग्रेड अपलोड करने का निर्देश दिया है। छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट इवैल्यूएशन/इंटरन असेसमेंट में उपस्थित हो सकते हैं। CBSE के द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, ‘सभी छात्रों को सूचित किया जाए कि उन्हें बताए गए शेड्यूल के दौरान ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा। किसी भी कारण से परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की परीक्षा तय तारीखों के भीतर फिर से शेड्यूल की जाएगी।

वहीं बोर्ड ने निर्देश दिया है कि दसवीं कक्षा के लिए बोर्ड बाहरी परीक्षक नियुक्त नहीं करेगा। बोर्ड के अनुसार सत्र 2022-2023 की प्रायोगिक परीक्षा में यदि कोई छात्र अनुपस्थित रहता है तो उसे ऑनलाइन सिस्टम से अनुपस्थित चिन्हित किया जाएगा। हालांकि, यदि किसी कारण से परीक्षा के दिन छात्र की अनुपस्थिति के कारण प्रायोगिक परीक्षा अलग समय पर आयोजित की जानी है, तो उन्हें अनुपस्थित के बजाय पुनः निर्धारित के रूप में चिह्नित किया जाएगा। केवल उन्हीं छात्रों को स्कूल में ले जाने की अनुमति दी जाएगी जिनकी प्रायोगिक परीक्षा ऊपर सूचीबद्ध समय के दौरान पुनर्निर्धारित के रूप में चिह्नित की गई है।

शेड्यूल देखने के लिए आप सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिसका पता है – cbse.gov.in. यहां से दसवीं और बारहवीं दोनों क्लास का प्रैक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल चेक किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed