हमने बदले की जगह बदलाव को दी तरजीह : जयराम ठाकुर

आज से नहीं सरकार बनने के पहले दिन से कह रहे रिवाज बदलने की बात : जयराम ठाकुर
पांवटा में बोले मुख्यमंत्री, हमने बदले की जगह बदलाव को दी तरजीह

पांवटा:  हम आज से रिवाज बदलने की बात नहीं कह रहे हैं। रिवाज बदलने के की शुरुआत तो हमने सरकार बनने के पहले दिन कही है और की है। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर आयोजित किए जा रहे के दौरान कही।
‘प्रतिशील हिमाचल : स्थापना के 75 वर्ष’ को लेकर प्रदेश सरकार कार्यक्रम की श्रृंखला आयोजित करवा रही है। इस दौरान बीजेपी राष्ट्रीय के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सांसद और हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष सुरेश कश्यप, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।
जयराम ठाकुर ने कहा कि पहले सरकार बदलने के बाद पूर्व की सरकारों पर मामले दर्ज किए जाते थे। योजनाओं को बदल दिया जाता था। हमने कहा कि ये देवभूमि हिमाचल है। हमें बदले की भावना काम करने की परंपरा को रोकना होगा। हमने कहा आओ मिलकर हिमाचल को आगे लेकर जाएं। मुझे खुशी है कि इसमें हम सफल हुए।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार बदलने के साथ ही टोपी के रंग बदलने का रिवाज था। हमने कहा कि टोपी हिमाचल की पहचान है। हमने कहा कि सभी रंग की टोपी हमारी है। उन्होंने कहा कि अब तो पूरे देश में रिवाज बदल रहा है। ऐसे में हम भी रिवाज बदलने की बात कह रहे हैं तो इसमें गलत क्या है। लोग कहते थे कि उत्तराखंड में रिवाज बना हुआ है कि हर बार सरकार बदल जाती, लेकिन इस बार उत्तराखंड में भी बीजेपी की सरकार आई। इसी तरह यूपी, मणिपुर और गोवा में भी बीजेपी की सरकार रिपीट हुई।

‘पांवटा से लोगों का आशीर्वाद लेकर जा रहे, मिलेगी सफलता’
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पांवटा साहिब बहुत पावन स्थल है। यहां का एक ऐतिहासिक महत्व है। आज हमने गुरुद्वारे में जाकर आशीर्वाद लिया। अब पांवटा से लोगों को आशीर्वाद लेकर जा रहे हैं। हमें उम्मीद हैं कि हमें सफलता मिलेगी।
उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव केवल देश तक ही सीमित नहीं रहा। दुनिया भर में इसके कार्यक्रम की झलक देखने को मिली। यह संयोग और खुशी की बात है कि देश जहां आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा था तो वहीं हिमाचल के गठन को भी 75 वर्ष पूरे हो चुके हैं।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 1948 में हिमाचल का गठन हुआ था। तब और अब तक के सफर में हिमाचल ने बड़ा सफर तय किया। उन्होंने कहा कि अब तक देश और हिमाचल के लोगों ने जो भी योगदान दिया है, यह अवसर उन लोगों को याद करने का है।
उन्होंने कहा कि जिस भी नेतृत्व ने हिमाचल प्रदेश का नेतृत्व किया हमने उन सभी जिक्र किया। इसमें डॉ. यशवंत परमार, ठाकुर रामलाल, शांता कुमार, प्रेम कुमार धूमल और वीरभद्र सिंह का जिक्र उसमें किया गया है।

‘हिमाचल के प्रत्येक व्यक्ति का अहम योगदान’
जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने यह तय किया कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश भर में 75 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। इसमें हिमाचल की जनता को बधाई देंगे और उनके योगदान को समरण करवाएंगे।
मेरा मामना है कि हिमाचल प्रदेश की 75 वर्षों की इस यात्रा में सबसे ज्यादा योगदान का श्रेय हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को जाना चाहिए। इसमें मजबूर, किसान-बागवान, डॉक्टर, इंजीनियर सहित हर वर्ग का योगदान रहा है।

हिमाचल की सड़कों पर अटल जी का बहुत बड़ा योगदान
अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जब बना था तब प्रति व्यक्ति आय 240 रुपये थी। आज प्रति व्यक्ति आय 2 लाख रुपये के पार जा चुकी है। इसी तरह हिमाचल जब बना तब प्रदेश में 288 किलोमीटर लंबी सड़कें थीं। आज हिमाचल प्रदेश में सड़कों की लंबाई 39 हज़ार किलोमीटर से ज्यादा है।
उन्होंने कहा कि इन सड़कों को बनाने में सबसे ज्यादा योगदान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का रहा है। तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस योजना की शुरुआत की थी। आज हिमाचल में 19 हज़ार किलोमीटर से ज्यादा सड़कें इसी योजना के तहत बनी हैं।

आपने मुझे मामा कहा है, भांजों का ख्याल तो रखना पड़ेगा
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जनता के सहयोग से हमारी सरकार के पौने पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा हो चुका है। सिरमौर जिले में जो विकास हमारी सरकार के कार्यकाल में हुआ हो आज से पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मुझे मामा कहा गया है तो भांजों का ख्याल तो रखना पड़ेगा। आपकी भावनाओं का हमने सम्मान किया है। हाटी मुद्दे के समुदाय पर जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने इस मुद्दे को उठाया और इसे आगे लेकर गए हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि हम आपकी इस मांग सम्मानपूर्वक रास्ता निकालेंगे।

‘नड्डा के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता’
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर कहा कि हिमाचल जैसे छोटे राज्य के लिए यह गर्व का विषय है कि देश ही नहीं दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी का नेतृत्व करने का अवसर जेपी नड्डा को मिला है। आपके ही प्रयासों से हिमाचल प्रदेश को मेडिकल और बिलासपुर एम्स की सौगात मिली। आपके योगदान को भी भुलाया नहीं जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed