विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022; मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता से ना करें समझौता-स्वास्थ्य विभाग

शिमला: मासिक धर्म स्वच्छता दिवस प्रत्येक वर्ष 28 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह दिन मासिक धर्म देखभाल के महत्व पर प्रकाश डालता है और मासिक धर्म के दौरान महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले सामाजिक मुद्दों और सैनिटरी उत्पादों तक पहुंच नहीं रखने वालों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस आयोजित करने का निर्णय पहली बार 2013 में जर्मन गैर-लाभकारी WASH यूनाइटेड द्वारा लिया गया था। यह विश्व स्तर पर 2014 में मनाया गया और तब से जागरूकता गतिविधियाँ वैश्विक स्तर पर संचालित की जा रही हैं और हिमाचल प्रदेश में आज विभिन्न स्वास्थ्य खण्डों में भी अनेक जागरूकता एवं मासिक धर्म स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस आंदोलन ने हैशटैग #ItsTimeForAction का उपयोग करके मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए समुचित कार्य योजना तैयार करने का आह्वान किया है।
मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में सभी के लिए अच्छे मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए गैर-लाभकारी, सरकारी एजेंसियों, व्यक्तियों और मीडिया के प्रयासों और कार्यों को एक साथ लाना है। इस दिवस का उद्देश्य मासिक धर्म स्वास्थ्य पर मौन न रह कर जागरूकता बढ़ाना और मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के आसपास के नकारात्मक सामाजिक मानदंडों को बदलना है। यह दिन वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय स्तरों पर मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए कार्रवाई को उत्प्रेरित करने के लिए निर्णय लेने वालों को शामिल करने और राजनीतिक प्राथमिकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है ।
विभागीय प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 2022 का विषय है -“एक ऐसी दुनिया का सृजन करना, जहां 2030 तक मासिक धर्म के कारण कोई महिला या लड़की पिछड़ न पाए “। विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस राज्य के सभी जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में मनाया गया। किशोरियों के बीच पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता व रैली आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। स्कूलों में किशोरियों को सैनिटरी नैपकिन भी वितरित किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed