सोलन: शूलिनी विवि में सार्वजनिक नीति ज्ञान एवं अनुभवों पर सत्र आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में चित्रकूट स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स ने ‘संवाद’ व्याख्यान श्रृंखला के तहत दूसरा व्याख्यान आयोजित किया। व्याख्यान का शीर्षक ‘सार्वजनिक नीति का अध्ययन: ज्ञान और अनुभव’ था।

वेबिनार के आयोजक डॉ सिद्धार्थ डधवाल और डॉ एकता सिंह ने  सत्र  की स्पीकर डॉ ग्रेस न्गुली का परिचय दिया जो एक स्वतंत्र शोधकर्ता हैं। उन्होंने आजीविका (स्व-सहायता समूह) और खाद्य सुरक्षा (सार्वजनिक वितरण प्रणाली और नकद हस्तांतरण) के क्षेत्रों में नीतिगत हस्तक्षेपों पर गहन शोध किया है।

डॉ. ग्रेस ने सार्वजनिक नीति की मूल बातों पर जोर दिया और विभिन्न शासन मॉडल के साथ इसके संबंधों पर विस्तार से बताया। छात्रों के प्रश्नों को संबोधित करते हुए, डॉ ग्रेस ने सार्वजनिक नीति के लोकप्रिय विचार पर चर्चा की, सरकार और प्रशासन के अध्ययन के इतिहास की जांच की – सरकार के कार्य भाग की अवधारणा और सार्वजनिक नीति को अपने दायरे में जोड़ने और उभरते अंतःविषय प्रकृति को पहचानने के दौरान अध्ययन के बारे में बात की । उन्होंने भारत में नकद हस्तांतरण और वस्तु के रूप में स्थानान्तरण पर सार्वजनिक नीति अनुसंधान करने के अपने कुछ अनुभव साझा किए। प्रोफेसर तेज नाथ धर ने भी सत्र में अपने प्रासंगिक इनपुट साझा किए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed