हिमाचल: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चार दिनों में 50 स्वास्थ्य खण्डों में बहु विशेषज्ञ चिकित्सा शिविर आयोजित

 आज 17 खण्डों में किया गया मेलों का आयोजन

50 मेलों में उच्च रक्तचाप के 4749, मोतियाबिंद के 1745, मधुमेह के 4060 रोगियों की स्क्रीनिंग के साथ 2201 ABHA डिजिटल कार्ड बनाए व निःशुल्क दवाईयां की गईं वितरित

हिमाचल: राष्ट्रव्यापी आयोजित होने वाले ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों की तर्ज़ पर हिमाचल प्रदेश में भी गत 18 अप्रैल से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विशाल बहु विशेषज्ञ चिकित्सा शिविरों की श्रृंखला में पिछले चार दिनों में 21 अप्रैल तक क़रीब बत्तीस हज़ार लोगों ने शिरकत की।  इन ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों के दौरान विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ चिकित्सक और अन्य डॉक्टर्स खंड स्तर पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहें हैं।  स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में पिछले चार दिनों के भीतर  पच्चास स्वास्थ्य खण्डों में बहु विशेषज्ञ चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया गया और आज अन्य 17 खण्डों में ये मेले आयोजित किये गए, जिसमें ज़िला हमीरपुर के बड़सर, सोलन के चंडी, चंबा के समोट, काँगड़ा के डाडासीबा-इंदौरा, ऊना के बसदेहरा, सिरमौर के शिलाई, मंडी के रत्ती-पधर-बलद्वारा-संधोल, कुल्लू के बंजार-निरमंड, किन्नौर के निचार, बिलासपुर के घुमारवीं और शिमला के ननखरी व नेरवा में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। जहाँ  स्थानीय खण्डों के निवासी इन मेलों में शिरकत कर घर-द्वार पर उपचारात्मक एवं निवारक सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इन शिविरों में नेत्र रोग, चर्म रोग, ह्रदय रोग, स्त्री रोग, बाल रोग, नाक-कान-गला रोग, दन्त रोग के विशेषज्ञ , टी.बी. रोग की  जांच, सामान्य रक्त जांच, टीकाकरण सुविधा, मधुमेह व रक्तचाप की जांच,  आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कार्ड, हिमकेयर कार्ड की सुविधा के अतिरिक्त रक्त दान शिविर व जानकारीपूर्ण स्वास्थ्य प्रदर्शनी का आयोजन कर निःशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया।  इन सेवाओं के साथ आवश्यकता पड़ने पर टेलीमेडिसिन के माध्यम से भी चिकित्सा परामर्श लिया गया।  21 अप्रैल तक आयोजित 50 मेलों में उच्च रक्तचाप के 4749, मोतियाबिंद के 1745, मधुमेह के 4060 रोगियों की स्क्रीनिंग के साथ 2201 ABHA डिजिटल कार्ड बनाए गए व प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 415 गोल्डन कार्ड जारी किये गए।  इसके अतिरिक्त 562 रोगियों के उपचार के लिए टेली  कंसल्टेशन के माध्यम से परामर्श लिया गया। इन मेलों में प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के मंत्रीगण, बिभिन्न बोर्डों-निगमों के अध्यक्ष,उपाध्यक्ष, स्थानीय विधायक, प्रशासनिक अधिकारी व अन्य गणमान्य अपनी उपस्थिति दर्ज कर मेलों में आयोजित होने वाले समारोह की अध्यक्षता कर रहें हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने प्रदेशवासियों से आगामी दिनों में आयोजित होने वाले शिविरों में निःशुल्क  विशेषज्ञ चिकित्सा सेवाओं का घर-द्वार पर लाभ उठाने का आहवान किया  है।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed