हिमाचल: सेब फसल की तर्ज़ पर प्रदेश में लगाए जाएंगे दालचीनी के 40 हज़ार पौधे

हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर व सिरमौर जिला में 40 हज़ार प्रति वर्ष लगाए जाएंगे दालचीनी के पौधे 

किसानों की आर्थिकी होगी सुदृढ़ 

प्रदेश में सीएसआईआर द्वारा दालचीनी के पौधे किए जाएंगे सप्लाई  व कृषि विभाग नोडल एजेंसी के रूप में गांवों में दालचीनी के पौधे लगाने का कार्य करेगी

ऊना: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत बरनोह में दालचीनी के पौधे रोपित कर दालचीनी खेती का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बरनोह में डेढ़ कनाल भूमि पर 50 दालचीनी के पौधे रोपित किए गए हैं। इस मौके पर सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने स्थानीय लोगों को दालचीनी के पौधे लगाने बारे प्रशिक्षण भी दिया।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में सेब फसल की तर्ज़ पर दालचीनी फसल की खेती की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर व सिरमौर जिला में 40 हज़ार प्रति वर्ष दालचीनी के पौधे लगाए जाएंगे। जिससे किसानों की आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सीएसआईआर द्वारा दालचीनी के पौधे सप्लाई किए जाएंगे तथा कृषि विभाग नोडल एजेंसी के रूप में गांवों में दालचीनी के पौधे लगाने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में नकदी फसलों की अधिक संभावनाा है, जिसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार नकदी फसलों को बढ़ावा दे रही है।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि दालचीनी सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों मे से एक है जिसे प्राचीन काल से व्यंजन और औषधीय अनुप्रयोगों के लिए पहचाना जाता है। उन्होंने कहा कि दालचीनी की फसल कम सिंचाई के साथ अच्छी उपज दे सकती है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में केसर की खेती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि दालचीनी की खेती के लिए कलस्टर बनाकर दालचीनी की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, अतिरिक्त निदेशक बीआर तखी, कृषि उपनिदेशक अशोक कुमार, बीडीओ ऊना रमनबीर चैहान, एसडीएससीओ अमित मोदगिल, जिला कृषि अधिकारी रमेश, एसएमएस संजीव कुमार, जिला भाजपाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल, बरनोह पंचायत के प्रधान बख्शीश सिंह सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed