राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गठित टीमों को जल्द किया जाए कार्यशील : उपायुक्त डीसी राणा

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 टीमें गठित

ज़िला के विभिन्न 477 विद्यालयों में 846 अध्यापकों को प्रशिक्षण उपलब्ध

विद्यार्थियों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जागरुकता लाना है उद्देश्य

चंबा : स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई ।

डीसी राणा ने बताया कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसके तहत ज़िला के सभी सरकारी और सरकार के माध्यम से वित्त पोषित विद्यालयों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं ।

उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल जाने वाले बच्चों में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी जागरुकता पैदा करके विद्यालय स्तर पर संचालित स्वास्थ्य गतिविधियों को प्रोत्साहित करना है । विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम के प्रभावी संचालन को लेकर शिक्षकों (एक महिला व एक पुरूष ) को हेल्थ एंड वेलनेस एंबेस्डर बनाया गया है । इसी तरह स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता के लिए प्रत्येक कक्षा के दो छात्रों को हेल्थ एंड वैलनेस मैसेंजर के रूप में नामांकित किया गया है।

बैठक में कार्यक्रम के तहत अब तक किए गए विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गठित टीमों को जल्द कार्यशील करने के निर्देश देते हुए सभी संबंधित विभागों से कार्यक्रम के तहत की जाने वाली विभिन्न स्वास्थ्य गतिविधियों में निगरानी तंत्र को और सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि विद्यालय स्तर से सीधे सूचना संप्रेषण की व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जाए ।

विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम के तहत गतिविधियों के प्रभावी आयोजन की आवश्यकता पर जोर देते हुए डीसी राणा ने अन्य गतिविधियों के साथ मिश्रित कर स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित बनाने को भी कहा ।

विभागीय प्रतिनिधि ने बैठक में अगवत किया कि ज़िला में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 टीमें गठित की जा चुकी हैं । इसके तहत चिकित्सा अधिकारी ,स्वास्थ्य कार्यकर्ता और फार्मासिस्ट को शामिल किया गया है ।

सर्व शिक्षा अभियान के जिला प्रभारी ने बताया कि ज़िला के विभिन्न 477 माध्यमिक विद्यालय, उच्च विद्यालय और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में से चयनित 954 अध्यापकों में से 846 अध्यापकों को स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा चुका है । जनजातीय उपमंडल पांगी में जल्द प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने के लिए विभागीय प्रक्रिया पूरी की जा रही है ।

इस दौरान सुरक्षित मातृत्व आश्वासन ( सुमन) की समीक्षा व फैमिली प्लानिंग फेलियर के राहत मामलों पर चर्चा के साथ आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए ।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक, पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विशाल महाजन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास बालकृष्ण शर्मा , उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ हर्ष , डॉ एकता,डॉ सुरेश , प्रधानाचार्य डाइट राजेश कुमार और संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed