14 फरवरी को पिलाई जाएगी पोलियो दवाई

जिला ऊना में 56,608 शिशुओं को 27 फरवरी को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक: डीसी

ऊना :  पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत जिला ऊना में 27 फरवरी रविवार के दिन जिला ऊना में 0-5 आयु वर्ग के 56,608 शिशुओं को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त राघव शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिला ऊना में ग्रामीण क्षेत्र के 46,576 तथा शहरी क्षेत्रों के 10,032 शिशुओं को पोलियो की डोज दी जाएगी।

डीसी ने कहा कि जिला में पल्स पोलियो अभियान की सफलता के लिए कुल 354 बूथ स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें 1428 कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। शहरी क्षेत्रों में 16 तथा 338 बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जिला ऊना में 8 मोबाइल बूथों के माध्यम से भी पल्स पोलियो खुराक पिलाने की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि पहले दिन बूथ पर शिशुओं को डोज़ दी जाएगी, जबकि छूटे हुए बच्चों को दूसरे दिन घर-घर जाकर पोलियो की वैक्सीन दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और पल्स पोलियो अभियान के लिए वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच गई हैं। अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अलावा आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग कर्मचारियों व अधिकारियों की सेवाएं ली जा रही हैं। अभियान में शामिल होने वाले कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है।

बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुखदीप सिद्धू, जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed