शिमला: 28 फरवरी गेयटी थियेटर में मनाएंगे राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

शिमला: शनिवार से गेयटी थियेटर में लगेगी पुस्तक प्रदर्शनी

शिमला: ओकार्ड इंडिया, दिल्ली द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी 25 दिसंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 तक शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थिएटर के टैबरन हॉल में पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।  ओकार्ड इंडिया दिल्ली के प्रबंध निदेशक  राकेश गुप्ता ने बताया कि इस बार कोविड-19 के कारण शिमला पुस्तक मेला बड़े पैमाने पर आयोजित नहीं किया जा सका है इसलिए पुस्तक प्रदर्शनी के रूप में कुछ चुनिंदा प्रकाशक भाग ले रहे हैं।

 हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी के सचिव डॉ. कर्म सिंह ने जानकारी दी की पुस्तक प्रदर्शनी तथा साहित्य उत्सव के अवसर पर  25 दिसंबर 2021 से 5 जनवरी 2022 तक हर रोज शाम 2ः00 से 5ः00 तक हिमाचल कला संस्कृति भाषा अकादमी शिमला द्वारा विभिन्न साहित्य सेवी संस्थाओं के सहयोग से रोटरी टाउन हॉल दि माल शिमला में विभिन्न साहित्यिक तथा सामयिक विषयों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 25 सितंबर को प्रातः 11:00 पुस्तक प्रदर्शनी का उद्घाटन भाषा संस्कृति विभाग तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ पंकज ललित द्वारा किया जाएगा।

 साहित्यिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में 25 दिसंबर को  दोपहर बाद 1ः00 बजे कीकली ट्रस्ट शिमला द्वारा हाल ही में बच्चों की रचनाओं पर आधारित एवं सद्य प्रकाशित पुस्तक पर चर्चा की जाएगी। 26 दिसंबर को हिमालय साहित्य एवं संस्कृति मंच शिमला के संयोजक एसआर हरनोट द्वारा किया जा रहा है जिसमें एमआर ठाकुर डॉक्टर बी. आर.  शर्मा, टीआर शर्मा, सत्येंद्र शर्मा, नीरज दयाल ,आदि प्रख्यात साहित्यकारों के रचनाकर्म पर आधारित शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे तथा साहित्यकारों द्वारा इनके कृतित्व पर चर्चा की जाएगी। 27 दिसंबर को जिला भाषा संस्कृति अधिकारी शिमला श्री अनिल हारटा द्वारा साहित्य संवाद एवं काव्य पाठ का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें लेखक  तथा कवि अपनी रचनाओं का पाठ करेंगे। 28 दिसंबर को डॉक्टर रंजीता के संयोजन में कवि कुंभ देहरादून द्वारा काव्य पाठ एवं मुशायरा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर के कवि था शायर शिरकत करेंगे। 29 दिसंबर को संगीता कौंडल  के संयोजन में कुशांजलि संस्था के माध्यम से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शोध छात्रों की पहाड़ी भाषा एवं साहित्य तथा कविता विषय पर परिचर्चा का आयोजन रहेगा। 30 दिसंबर को डॉक्टर देवकन्या द्वारा हिमालयन वेलोसिटी संस्था के माध्यम से आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में उनके सद्य प्रकाशित मलाणा क्रीम उपन्यास का लोकार्पण तथा समीक्षा होगी जिसमें आमंत्रित विद्वान युवा और नशाखोरी तथा नशा निवारण में साहित्यिक योगदान आदि विषयों पर अपने अपने विचार प्रकट करेंगे  1 जनवरी 2022 को हिमाचल प्रदेश के पूर्व प्रशासनिक अधिकारी डॉ डीके गुप्ता द्वारा सेतु साहित्य पत्रिका के माध्यम से सेतु हिंदी पत्रिका का साहित्य में योगदान विषय पर चर्चा होगी ।2 दिसंबर 2022 को प्रातः काल 11ः00 बजे ठाकुर जगदेव चंद स्मृति शोध संस्थान नेरी हमीरपुर द्वारा डॉक्टर चेतराम गर्ग के निर्देशन में हिमाचल प्रदेश का स्वतंत्रता संग्राम में योगदान और नेपथ्य नायक विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन होगा जिसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय तथा प्रदेश के इतिहासकार अपना वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। दोपहर बाद 2ः00 बजे के कार्यक्रम में ओकार्ड  इंडिया दिल्ली  द्वारा सोशल मीडिया और पुस्तक संस्कृति विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के दौरान किसी एक विद्वान साहित्यकार को साहित्य संस्कृति और कला के संरक्षण प्रचार प्रसार तथा सोशल मीडिया आदि के क्षेत्र में में विशेष योगदान के लिए ओकार्ड सम्मान 2021 से सम्मानित किया जाएगा।

 इन कार्यक्रमों के दौरान विभिन्न विषयों पर गंभीर परिसंवाद मुख्य आकर्षण रहेगा और अनेक लेखकों को अपनी रचनाओं का पाठ करने का भी अवसर मिल सकेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *