ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को डिजिटल प्रतिस्पर्धा में कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करना सरकार का मुख्य उद्देश्य : रामलाल मारकंडा

शिमला: प्रदेश के दूर-दराज तथा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राओं को डिजिटल प्रतिस्पर्धा में कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। यह बात आज तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिकी प्रशिक्षण, जनजातीय विकास, सूचना प्रौद्योगिकी व जन शिकायत निवारण मंत्री रामलाल मारकंडा ने रामपुर बुशैहर तकनीकी एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण संघ द्वारा सात दिवसीय इंडोर खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि बुशैहर तकनीकी प्रशिक्षण संघ ने युवाओं का रूझान अपनी संस्कृति की ओर किया है। इस तरह के आयोजनों से जहां युवाओं का मनोबल बढ़ता है वहीं खेलकूद प्रतियोगिता के माध्यम से शरीर का मानसिक विकास भी होता है।
उन्होंने संघ के सभी प्रशिक्षण संस्थानों से आए प्रतिभागियों तथा समाज की युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि वे अपने संस्कृति की विरासत जो हमें बुजुर्गों से मिली है उसे संजोए रखने में सहयोग प्रदान करें।  
उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी नशे में लिप्त हो रही है, जिन्हें नशे से दूर करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करना आवश्यक है। उन्होंने रामपुर में एक ऑडिटोरियम बनाने के लिए स्थानीय पदाधिकारियों एवं अधिकारियों से जमीन उपलब्ध करवाने के दिशा-निर्देश दिए ताकि इस प्रकार के सांस्कृतिक एवं इंडोर प्रतियोगिताओं को करवाने में मुश्किलों का सामना न करना पड़े।
उन्होंने कहा कि सरकार बेरोजगार के लिए महत्वाकांशी योजना लाई है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को तीन माह का ड्रोन चलाने तथा उसके रख-रखाव के विषय में प्रशिक्षण देगी। यह कार्यक्रम प्रदेश के सभी क्षेत्रों में सितम्बर, 2022 से आरम्भ करेगी।
इस प्रशिक्षण के तत्पश्चात् प्रदेश का युवा वर्ग अपनी आजीविका का निर्वहन कर सकेगा।
उन्होंने रामपुर उपमण्डल में रोजगार मेले का आयोजन करने के निर्देश भी दिए, जिससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 8 हजार निजी संस्थान कार्य कर रहे हैं, जिनसे प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षुओं के लिए सरकार द्वारा एक कमेटी का गठन कर प्रशिक्षुओं को सरकार द्वारा सरकारी प्रमाण पत्र जारी करने की योजना बनाई जाएगी।  
इस दौरान संघ के अध्यक्ष राजीव मेहता द्वारा संघ के उद्देश्य तथा कार्य प्रणाली पर विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर बुशैहर तकनीकी युवाओं प्रशिक्षण संस्थानों संघ के छात्र एवं छात्राओं द्वारा लोक नृत्य भी प्रस्तुत किए गए। इसके उपरांत राम लाल मारकंडा द्वारा प्रतियोगिता में प्रथम व द्वितीय स्थान पर आए छात्र एवं छात्राओं को सम्मानित किया गया। कैरम बोर्ड सिंगल प्रतियोगिता छात्रा में प्रथम स्थान में सुमन व द्वितीय स्थान पर रीता तथा कैरम बोर्ड डबल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर सुमन व साक्षी एवं द्वितीय स्थान पर गीतांजली व समृद्धि रही। कैरम बोर्ड सिंगल प्रतियोगिता छात्र में प्रथम स्थान पर लवली व द्वितीय स्थान पर अम तथा कैरम बोर्ड डबल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अविनाश एवं योगेश तथा द्वितीय स्थान विकास व अश्वनी ने हासिल किया।
बैडमिंटन सिंगल प्रतियोगिता छात्रा में प्रथम स्थान पर निखा, द्वितीय स्थान पर रूचिका तथा बैडमिंटन डबल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रूचिका व नितिका, द्वितीय स्थान पर विपाशा व रजनी रही। बैडमिंटन सिंगल प्रतियोगिता छात्र में प्रथम स्थान पर अविनाश, द्वितीय स्थान पर भूपेन्द्र तथा बैडमिंटन डबल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अनिशा व विकास तथा द्वितीय स्थान नितिश व राहुल ने हासिल किया।
चैस प्रतियोगिता छात्र में प्रथम स्थान पर अमन व द्वितीय स्थान पर शशीकांत तथा चैस प्रतियोगिता छात्रा में प्रथम स्थान पर सोनिका व द्वितीय स्थान पर रूचिका रही। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आंचल शर्मा, द्वितीय स्थान पर प्रियंका ठाकुर रही।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *