मशोबरा के कोटी में गरजे जनवादी संगठन

  • • दरभोग पंचायत के नौजवान संदीप की हत्या की निष्पक्ष जांच सहित महंगाई, कॉलेज भवन, स्कूलों में स्टाफ, स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने को लेकर हुए मुखर

    • संदीप को न्याय दिलाने के लिए किसान सभा रहेगी संघर्षरत- डॉ. तँवर

    • रंजना शर्मा ने कहा पुलिस और प्रशासन से न्याय न मिला तो महिलाएं खुद निपटने में सक्षम

शिमला:  मशोबरा खण्ड के कोटी में हिमाचल किसान सभा सहित, जनवादी महिला समिति, जनवादी नौजवान सभा, सीटू ने आज हल्ला बोला। हिमाचल किसान सभा के राज्याध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह तँवर के नेतृत्व में विभिन्न संगठनों ने दरभोग पंचायत के युवा संदीप की मौत सहित बढ़ती महंगाई, बेरोज़गारी सहित स्थानीय मांगें उठाई।

हिमाचल किसान सभा के अध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह तँवर ने दरभोग के जटोली वार्ड के कोटीधार गांव के नौजवान संदीप की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत का मामला उठाया। उन्होंने मांग की की संदीप की मौत जिन हालातों में हुई है उसकी गहन जांच होनी चाहिए। डॉ. तँवर ने कहा कि परिजनों और ग्रामीणों को संदीप की हत्या का अंदेशा है लेकिन पुलिस की तरफ से हत्या का मामला दर्ज करने में देरी की गई। डॉ. तँवर ने पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि क्या कारण है कि 19 नवम्बर को संदीप की मौत के बाद 23 तारीख तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई। उन्होंने कहा कि संदीप की मौत को आत्महत्या की दिशा में मोड़ने की कोशिश की जा रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

डॉ. तँवर ने हैरानी जताई कि क्षेत्र में इतनी बड़ी घटना हो गई और एक नौजवान की संदिग्ध हालात में मौत हुई लेकिन कांग्रेस के विधायक और कसुम्पटी भाजपा के प्रतिनिधियों की तरफ से इस मुद्दे पर चुप्पी साधी गई। डॉ. तँवर ने कहा कि संदीप अपनी मां की इकलौती औलाद थी। उसके बाद मां बेसहारा हो गई है। डॉ. तँवर ने। प्रशासन से संदीप की मां कृष्णा देवी को आर्थिक मदद देने की भी अपील की। उन्होंने पुलिस प्रशासन को चेताया कि अगर इस मामले में निष्पक्ष जांच न की गई तो किसान सभा सहित अन्य संगठन आंदोलन का रुख अपनाएंगे।
वहीं संदीप के गांव कोटीधार की वासी रंजना शर्मा ने कहा कि अगर पुलिस और प्रशासन इस मसले पर सही जांच-पड़ताल करके संदीप की पीड़ित माता को न्याय नहीं दिलाता तो महिलाएं खुद इस मुद्दे से निपट सकती हैं।

दरभोग पंचायत के निवासी दौलत राम ने कहा कि संदीप की मौत की जांच को जिस दिशा में मोड़ा जा रहा है वह हकीकत से मेल नहीं खा रही। उन्होंने भी संदीप की माँ को न्याय दिलाने की मांग की।

ज्ञान कश्यप पूर्व प्रधान बलोग पंचायत ने कहा कि पंचायत के डुबलू स्कूल की दशा बदतर है, स्कूल में स्टाफ नहीं है। ज्ञान कश्यप ने कहा कि सरकार ने उज्ज्वला के नाम से रसोई गैस तो बनती पर सिलेंडर हज़ार के पार हो गया है।

सतलाई पंचायत के कायल गांव के राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि उन्हें गैस सिलेंडर के लिए 23 किलोमीटर कोटी आना पड़ता है और पूरा दिन बर्बाद हो जाता है।

सेवानिवृत्त पीटीआई देशराज ने कोटी कॉलेज के भवन का निर्माण न होने पर रोष जताया। उन्होंने कहा कि कसुम्पटी क्षेत्र का विकास ठप्प हो गया है।

सभी संगठनों के लोग दिवंगत संदीप की मां कृष्णा देवी से मिले और उन्हें यथासंभव मदद का आश्वासन दिया।

इस मामले को लेकर 26 तारीख को किसान सभा और महिला समिति का प्रतिनिधिमंडल स्थानीय लोगों के साथ उपयुक्त शिमला से भी मिलेगा।

प्रदर्शन में कोटी, दरभोग, सतलाई, ब्लोग, जनेडघाट, पीरन, पटगैहर आदि पंचायतों से लोगों ने भाग लिया जिनमें मुख्यतः दरभोग पंचायत की प्रधान श्रीमती तारा, उप प्रधान जोगिन्द्र, वार्ड सदस्य कृष्णानन्द, ज्ञान ठाकुर, अजीत शर्मा, देवी सिंह ठाकुर, जोगिंदर शर्मा, पंचायत समिति सदस्य नीलम, सतलाई से नीता राम, राजेन्द्र शर्मा, गुलाब नेगी, सोमा शर्मा व पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों व वार्ड सदस्यों ने हिस्सा लिया।

हिमाचल किसान सभा के जिलाध्यक्ष सत्यवान पुण्डीर, जनवादी महिला समिति की राज्याध्यक्ष डॉ. रीना सिंह, कसुम्पटी की सचिव सीमा चौहान, जनवादी नौजवान सभा के सचिव कपिल शर्मा भी इस मौके पर शामिल रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *