शूलिनी विवि ने किया शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों की लीग में प्रवेश 

  • शूलिनी यूनिवर्सिटी को ओवरऑल कैटेगरी में मिला 89वां रैंक

    ओवरऑल रैंकिंग में शूलिनी यूनिवर्सिटी दिल्ली के उत्तर क्षेत्र के शीर्ष 5 विश्वविद्यालयों में शामिल

  • शूलिनी यूनिवर्सिटी अगले साल तक देश के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में शामिल होने का करेगी प्रयास : प्रो. खोसला

सोलन: हिमाचल प्रदेश स्थित शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत सरकार के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग्स फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) द्वारा देश के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। शूलिनी यूनिवर्सिटी को ओवरऑल कैटेगरी में 89वां रैंक मिला है

2021 की रैंकिंग केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय राजधानी में एक समारोह में घोषित किया। शूलिनी यूनिवर्सिटी को सिर्फ 12 साल पहले ही स्थापित किया गया थाशूलिनी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फार्मास्युटिकल्स को देश भर में 36वें स्थान पर रखा गया है जबकि प्रबंधन फैकेल्टी को 76-100 वर्ग में स्थान मिला है।  यूनिवर्सिटी के  स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग को देश में 103वां स्थान मिला है।

यह पहली बार है जब हिमाचल प्रदेश में शीर्ष स्थान पर रहने वाली यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 100 की सूची में शामिल किया गया है। पिछले चार साल से लगातार शूलिनी को 101-150 कैटेगरी में रैंक किया जा रहा था। ओवरऑल रैंकिंग में यह दिल्ली के उत्तर क्षेत्र के शीर्ष पांच विश्वविद्यालयों में शामिल है जिसमें पंजाब, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड और चंडीगढ़ शामिल हैं। शूलिनी यूनिवर्सिटी को देश के शीर्ष 200 संस्थानों में भी स्थान दिया गया है जिसमें आईआईएम, आईआईटी और अन्य स्थापित संस्थान शामिल हैं। देश में उच्च शिक्षा के लगभग एक लाख संस्थान हैं। इसका तात्पर्य यह है कि शूलिनी देश में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाले शीर्ष 0.2 प्रतिशत संस्थानों में से एक है।

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं और फैकेल्टी सदस्यों को बधाई देते हुए, शूलिनी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो.पी.के. खोसला ने कहा कि इस तरह की प्रतिष्ठित रैंकिंग हासिल करना यूनिवर्सिटी के लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि शूलिनी यूनिवर्सिटी अब अगले साल तक देश के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में शामिल होने का प्रयास करेगी। 

वाइस चांसलर प्रो. अतुल खोसला ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अपने असाधारण फैकेल्टी सदस्यों और शोधकर्ताओं के कारण ये प्रतिष्ठित और उच्च रैंकिंग हासिल की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक विश्वविद्यालयों की शीर्ष लीग में जगह बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। फार्मास्युटिकल साइंसेज स्कूल और फैकेल्टी ऑफ मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने हिमाचल प्रदेश के अन्य सभी विश्वविद्यालयों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। फार्मेसी कॉलेज को देश भर में 300 से अधिक विश्वविद्यालयों में से 36वें स्थान पर रखा गया है, जबकि प्रबंधन विभाग को देश में 550 से अधिक ऐसे संस्थानों में से 76-100 में स्थान दिया गया है। राज्य में पांच सरकारी विश्वविद्यालय और 17 निजी विश्वविद्यालय हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालयों की शीर्ष 100 सूची में शूलिनी के सिवाए कोई कोई अन्य विश्वविद्यालय नहीं है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *