शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया 10वीं कक्षा के एसओएस का परीक्षा परिणाम

HPBOSE 10th Result 2021 Declared: हिमाचल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 99.7 प्रतिशत रहा परिणाम

  • 1 लाख 16 हजार 784 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा

हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। प्रदेश का परिणाम 99.7 प्रतिशत रहा है। शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। बोर्ड ने दसवीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए सात मानदंड तय किए थे। इनमें नौवीं कक्षा, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म इग्जाम, प्री-बोर्ड और बोर्ड की ओर से लिए गए हिंदी विषय के पेपर का मूल्यांकन करवाकर परिणाम तैयार किया गया। हालाकि प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। मैट्रिक में 1,31,902 परीक्षार्थी हैं, जिनमें से 1,16,973 नियमित व 14,929 एसओएस से संबंधित हैं।

विद्यार्थी अपना 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट- hpbose.org पर चेक कर सकते हैं।

इससे पहले सुबह प्रेस वार्ता कर शिक्षा बोर्ड की लोक संपर्क अधिकारी अंजु पाठक ने बताया था कि हाईकोर्ट में कुछ छात्रों का मामला विचाराधीन है जिसे लेकर बोर्ड को आज परिणाम घोषित नहीं करने को लेकर निर्देश प्राप्त हुए हैं। लेकिन शाम को बोर्ड ने परिणाम घोषित कर दिया।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • रिजल्ट (HPBOSE 10th Result 2021 Declared) चेक करने के लिए सबसे पहले हिमाचल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।

  • यहां होम पेज पर ही आपको दसवीं कक्षा के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।

  • जिस पर क्लिक करने के बाद आवश्यक विवरण दर्ज करें।

  • इसके बाद सबमिट करें और अपना रिजल्ट देखें।

  • इस तरह आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

पिछले साल हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने जून में 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया था। 2020 में दसवीं कक्षा का रिजल्ट 68.11 प्रतिशत था. कुल 1,04,323 छात्रों में से 70,371 छात्रों ने दसवीं कक्षा की परीक्षा पास की थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *