इस वर्ष सेब ट्रायल के रूप में कुछ मंडियों में क्रेट में बेचा जाएगा : कृषि विपणन बोर्ड अध्यक्ष

  • बागवान व आढ़ती अपनी सेब की फसल को पेटियों के साथ क्रेट में भी ला सकते हैं मण्डियों में 

  •  क्रेट में सेब बेचने से किसानों को प्रति किलो के हिसाब से होगा दाम प्राप्त

  •  प्रदेश में क्रेट की उपलब्धता के लिए निर्माता कम्पनियों के साथ बातचीत कर इसका हल निकाला जाएगा

हिमाचल: प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड की बैठक आज होटल होलीडे होम में हिमाचल प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव सिंह भंडारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस मौके पर अध्यक्ष एपीएमसी शिमला-किन्नौर नरेश शर्मा, प्रबंध निदेशक राज्य कृषि विपणन बोर्ड नरेश ठाकुर, निदेशक बागवानी जेपी शर्मा, महाप्रबंधक एचपीएमसी भुवन शर्मा, सोलन व शिमला के किसान, बागवान व आढ़ती संग के पदाधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित थे।

इस अवसर पर भंडारी ने बताया कि इस वर्ष सेब की फसल को ट्रायल के रूप में कुछ मण्डियों में क्रेट में बेचा जाएगा, जिसके लिए बैठक में ट्रेडरस् तथा ग्रोवर की ओर से सहमति जाहिर की गई है।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में सेब एक मुख्य फसल है। आज के दौर में अधिकतर सेब का विपणन गत्तों की पेटियों में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत्तों की पेटियों की दर में काफी वृद्धि हुई है। इसी दृष्टि से आज यह बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी दिनों में सेब की फसल को ट्रायल के रूप में सेब का विपणन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बागवान तथा आढ़ती अपनी सेब की फसल को पेटियों के साथ-साथ क्रेट में भी मण्डियों में ला सकता है। उन्होंने बताया कि क्रेट में सेब बेचने से किसानों को प्रति किलो के हिसाब से उसका दाम प्राप्त होगा। प्रदेश में क्रेट की उपलब्धता के लिए निर्माता कम्पनियों के साथ बातचीत कर इसका हल निकाला जाएगा।
उन्होंने बताया कि किसी नए काम को शुरू करने पर बहुत सारी समस्याएं सामने आती है, जिसका सभी के सहयोग से ही समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा।
इस अवसर पर आज विपणन बोर्ड की वेबसाईट भी लाॅंच की गई, जिसके माध्यम से घर बैठे विपणन बोर्ड से संबंधित हर प्रकार की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसमें ट्रेडरस् घर बैठे ही अपना लाईसेंस बना सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *