उपायुक्त डीसी राणा बोले : कोविड-19 के सैंपल प्रक्रिया को किया जाए तेज

उपायुक्त डीसी राणा बोले : कोविड-19 के सैंपल प्रक्रिया को किया जाए तेज

  • कोविड के लक्षण आने पर सांस लेने में तकलीफ, ऑक्सीजन लेवल कम होने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग के साथ करें संपर्क

  • कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1077 व व्हाट्सएप नंबर 9816698166 पर भी कर सकते हैं संपर्क

चंबा : शहर के विभिन्न वार्डों में होम आइसोलेशन व होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के घरों में अलग बाथरूम की सुविधा नहीं है तो नगर परिषद उनके लिए अलग से व्यवस्था कायम करें।

ताकि संक्रमण परिवार के अन्य सदस्यों में ना फैल सके। यही व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभिन्न ग्राम पंचायतों में पंचायत अपने स्तर पर व्यवस्था कायम करेगी।

इसके साथ होम आइसोलेशन में अगर अलग कमरे की व्यवस्था भी नहीं है तो नगर परिषद व ग्राम पंचायतें इन लोगों को अलग से व्यवस्था की सुविधा भी उपलब्ध करवाएं ताकि संक्रमण की चेन को प्रभावी तरीके से तोड़ा जा सके और संक्रमण समुदाय में ना फैले।

यह निर्देश उपायुक्त चंबा ने नगर परिषद चंबा के पदाधिकारियों व विकासखंड चंबा तथा मैहला के खंड विकास अधिकारियों,समस्त ग्राम पंचायत प्रधान, उप प्रधान के साथ वर्चुअल बैठक के माध्यम से कोविड-19 वायरस के संक्रमण से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के उपरांत जारी किये।

उन्होंने यह भी कहा कि होम क्वारंटाइन व आइसोलेशन में रह रहे लोगों को आवश्यक खाद्य सामग्री भोजन पानी की व्यवस्था व निगरानी में नगर परिषद, नगर पंचायत , पंचायती राज संस्थाएं अपनी अहम भूमिका निभाए जिसके लिए जिला आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत आदेश भी जारी किए गए हैं ।

उन्होंने इस बात पर बल देते हुए कहा कि जिन वार्डों और ग्राम पंचायतों में वैक्सीनेशन कम हुई है और 45 वर्ष से ऊपर की आयु के छूटे हुए लोगों को सूचीबद्ध कर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज किया जाए।

शहर में विभिन्न वार्डों में कोविड-19 के सैंपल की प्रक्रिया को भी तेज किया जाएगा जिसके लिए नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी नगर परिषद के पार्षदों के साथ समन्वय स्थापित कर सैंपलिंग के लिए उपयुक्त स्थान पर बूथ चिन्हित करवाएं ताकि सैंपलिंग के कार्य में भी तेज गति प्रदान की जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि नई गाइडलाइन के मुताबिक बुखार, जुखाम,खांसी यह सभी कोरोना के प्रारंभिक लक्षण है लिहाजा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित स्थानों पर नमूनों की जांच करवाएं। कोविड के लक्षण आने पर सांस लेने में तकलीफ, ऑक्सीजन लेवल कम होने की सूरत में में तुरंत स्वास्थ्य विभाग के साथ संपर्क करें और कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर 1077 व व्हाट्सएप नंबर 9816698166 पर संपर्क कर सकते हैं।

नगर परिषद अध्यक्षा नीलम नैयर ने चंबा शहर के सभी वार्डों को सोडियम हाइपोक्लोराइट के छिड़काव से सैनिटाइजर करने का आग्रह करते हुए कहा कि सभी वार्डों के पार्षद समन्वय के साथ सैनिटाइजेशन कार्य को भी अंजाम दे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *