सांसद एवं केन्द्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुरभिजवाए ऑक्सीजन सिलेंडर

सांसद एवं केन्द्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर भिजवाए ऑक्सीजन सिलेंडर

  • केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने हमीरपुर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग से मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता पर मंत्रणा करने के उपरांत की त्वरित करवाई

  • जिला कोविड केयर सेंटर एनआईटी परिसर में अब सौ आक्सीजन सिलेंडरों की रहेगी उपलब्धता

हमीरपुर: संकट की घड़ी में एक बार फिर केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर को मदद भिजवाई है काबिले गौर है कि इससे पहले भी जब कोरोना की पहली लहर ने जिले को अपनी चपेट में लिया था तब अनुराग ठाकुर ने पीपी किट्स, मास्क, थर्मामीटर, सैनिटाइजर , दवाइयों और कोरोना की लड़ाई लड़ने के लिए अन्य जरूरी सामान की खेप हमीरपुर प्रशासन को भिजवाई थी। हमीरपुर में कोविड मरीजों को आक्सीजन की कमी न हो इसके लिए हमीरपुर के सांसद एवं केन्द्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने व्यक्तिगत प्रयासों से आक्सीजन सिलेंडर भिजवाए हैं। 50 के करीब भिजवाए गए आक्सीजन सिलेंडरों, जिनकी कीमत 20 लाख रुपए है, को एनआईटी स्थित कोविड केयर सेंटर में रखा गया है ताकि जरूरत पडने पर मरीजों को तुरंत आक्सीजन मिल सके। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने गत शाम ही अनुराग ठाकुर के साथ दूरभाष पर कोविड व आक्सीजन की स्थिति को लेकर मंत्रणा की थी जिस दौरान आक्सीजन सिलेंडरों की डिमांड रखी गई थी जिसमें एक दिन के भीतर ही पूरा किया गया है। एनआईटी परिसर में केन्द्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के निजी सहायक अनुपम लखनपाल ने इन आक्सीजन सिलेंडरों को अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेन्द्र सांजटा को सौपा। अनुपम लखनपाल ने बताया कि अनुराग ठाकुर के द्वारा हर दिन कोविड की स्थिति को लेकर प्रशासन के साथ बातचीत की जा रही है और बातचीत के बाद ही व्यक्तिगत प्रयासों से 50 सिलेंडरों को हमीरपुर भेजा है और जरूरत पडने पर और भी मदद करने की भी बात कही है। वहीं आपदा की घडी में जिला प्रशासन के द्वारा आग्रह करने पर केन्द्रीय वित राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के त्वरित कार्रवाई पर जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग ने आभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर सीएमओ हमीरपुर डॉ. आर के अग्निहोत्री भी मौजूद रहे।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इस समय देश के कई राज्य अत्यधिक विकट परिस्थितियों का सामना कोरोना की दूसरी लहर के कारण कर रहे हैं और इस बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश में ऑक्सीजन की मांग भी बढ़ी है । केंद्र ने तत्परता दिखाते हुए इस बढ़ी हुई मांग के मध्य नजर मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन तो बढ़ाया ही है, और साथ साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लगातार ऐतिहासिक और जनहित के फैसले लेते हुए विदेशों से आयात होने वाले ऑक्सीजन प्लांट और मशीनरी पर जहां उत्पाद शुल्क और कस्टम ड्यूटी नहीं लगाने का फैसला किया तो वहीं उन्होंने पूरे देश में 551 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए भी पैसा अलॉट किया है और यही नहीं उन्होंने ज़रूरत मन्द लोगों को मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और अधिक सूक्ष्म स्तर पर सुनिश्चित करने के लिए एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आयात करने का निर्णय लेकर कोविड की लड़ाई में देशवासियों के होंसला बढ़ाने का काम किया है, इसके लिए उनका बहुत-बहुत आभार व्यक्त करता हूं।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर आम जनमानस से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही लड़ाई में जब तक हम सब अपना योगदान, अपनी भूमिका सुनिश्चित नहीं करेंगे तब तक यह लड़ाई जीतना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि सब लोग मास्क लगाएं, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें, समाजिक दूरी अपनाएं और वैक्सीनेशन करवाएं और इन सब बातों को एक प्रोटोकॉल नहीं बल्कि नैतिक जिम्मेदारी समझें।

  • अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेन्द्र सांजटा ने बताया कि जिला में बढ रहे कोविड मरीजों के बाद जिला प्रशासन नए कोविड केयर सेंटर शुरू कर रहा है जहां पर आक्सीजन की जरूरत हो सकती थी इसलिए केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मंत्रणा में आक्सीजन सिलेंडरों की बात हुई थी जिस पर एक दिन बाद ही 50 सिलेंडरों को एनआईटी भिजवाया गया है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में आक्सीजन सिलेंडरों की कमी नहीं है लेकिन फिर सिलेंडरों के रिफील करने के दौरान दिक्कत आ सकती थी जो कि अब दूर होगी।

  • सीएमओ डा आर के अग्निहोत्री ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री के द्वारा फोन पर कोविड से संबधित अपडेट ली थी जिसमें लिखित व मौखिक तौर पर आक्सीजन सिलेंडरो के बारे में अवगत करवाया था। जिस पर त्वरित कार्रवाइ्र करते हुए आज आक्सीजन सिलेंडरों को भेजा है जिससे अब मरीजों को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि अब एनआईटी सेंटर को सुचारू रूप से चलाने के लिए करीब सौ सिलेंडर उपलब्ध रहेंगे जिससे आगामी दिनों में कोई परेशानी नहीं होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *