हिमाचल: कल से शुरू 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं...

हिमाचल: कल से शुरू 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं…

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार से 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कल यानि 13 अप्रैल से शुरू की जा रही हैं। शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयारियां पूरी कर ली हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षा में 1,16,954 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 14931 परीक्षार्थी, जमा-2 कक्षा की परीक्षा में 1,00,982 नियमित परीक्षार्थी तथा राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से 13,944 परीक्षार्थी, 8वीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 10वीं कक्षा की परीक्षा 13 से 28 अप्रैल तथा जमा-2 कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 13 अप्रैल से 10 मई तक संचालित होंगी। प्रदेश भर में 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 10वीं कक्षा का 13 अप्रैल को हिंदी और 12वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर है।

वहीं दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं के संचालन के लिए नियुक्त किया गया कोई शिक्षक अगर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो साथ लगते स्कूल से शिक्षकों को ड्यूटी के लिए बुलाया जाएगा।  बोर्ड परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सोमवार दोपहर बाद सभी जिला उपनिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिटिंग प्लान एसओपी के जरिये बनाया गया है।  उचित दूरी रखते हुए विद्यार्थियों को बिठाया जाएगा। परीक्षा केंद्रों को सोमवार को सैनिटाइज कर दिया गया है। रोजाना परीक्षा से पहले भी सैनिटाइजेशन का अभियान चलाया जाएगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड और शिक्षा निदेशालय ने इसकी पूरी तैयारी की है। उच्च शिक्षा निदेशक ने बताया कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों की बाद में परीक्षा लेने का फैसला लिया है। किसी भी विद्यार्थी का साल खराब नहीं होने दिया जाएगा। इनके लिए परीक्षाएं एक या दो माह के बाद होंगी। 

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से इस संदर्भ में सभी जिला उपनिदेशकों को सोमवार को लिखित निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय की ओर से नियुक्त महिला केंद्र अधीक्षक और उपअधीक्षक किन्हीं कारणों से चयनित केंद्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने में असमर्थ रहती है तो इनके स्थान पर अन्य महिला शिक्षिका को नियुक्त किया जाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *