हिमाचल: जनमंच में अब तक 34 हजार से अधिक समस्याओं व शिकायतों का निपटारा

  • रविवार को 11 जिलों में आयोजित जन मंच में 2076 मामले आए सामने

अंबिका/शिमला: किन्नौर जिला को छोड़ रविवार को प्रदेश के 11 जिलों में आयोजित जनमंच में 2076 शिकायतें व मांगें प्राप्त हईं। किन्नौर जिला में जन मंच का आयोजन 14 जुलाई को किया जाएगा। प्रदेश में अब तक आयोजित जन मंच में 34 हजार से अधिक समस्याएं व शिकायतें प्रदेश सरकार के समक्ष आई हैं, जिनमें से अधिकतर का निपटारा किया जा चुका है।

ज़िला ऊना : ऊना जिला के ऊना सदर विधानसभा क्षेत्र के कुठार खुर्द में आयोजित जनमंच में कुल 113 समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकतर का मौके पर समाधान किया गया। जन मंच से पूर्व जिला में 19 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने की। जन मंच से पूर्व की गतिविधियों के दौरान जिला में 827 प्रमाण-पत्र जारी किए गए।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने इस दौरान 92 परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन, व 20 नवजात शिशुओं की माताओं को बेबी केयर किट्स प्रदान की तथा जम्मू में मधुपालन प्रशिक्षण के लिए जा रहे 30 सदस्यीय किसानों के दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा, उद्यान विभाग की प्रदर्शनी में 40 युवाओं ने स्वावलंबन योजना की जानकारी प्राप्त की।

ज़िला मंडी: सिंचाई एवं जनस्वाथ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में जोगिन्दर नगर के लडभड़ोल में आयोजित जन मंच कार्यक्रम में 280 आवेदन प्राप्त हुए जबकि जन मंच से पूर्व 46 मामले प्राप्त हुए थे। इनमें से 81 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में बागवानी विकास के लिए स्वीकृत 1688 करोड़ रुपये की योजना में विभिन्न क्षेत्रों में बागवानी विकास के लिए पंचायतों के क्लस्टर बनाए जाएंगे। एशियन विकास बैंक ने 70 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी कर दी है। योजना के अंतर्गत हिमाचल के निचले क्षेत्र के 27 ब्लॉक लिए गए हैं, जिनमें मंडी जिले के पांच खंडों का चयन किया गया है। योजना में बागवानों को उच्च गुणवत्ता के पौधे सस्ती दरों पर दिए जाएंगे। विभाग फसल के लिए सिंचाई और बाड़बंदी की व्यवस्था करेगा और फलों की खरीद के लिए गांवों में एकत्रण केंद्र बनाए जाएंगे।

उन्होंने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 50 एलपीजी गैस कनेक्शन और विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र वितरित किए।

जिला शिमला: शिमला जिला के दूर-दराज क्षेत्र कुपवी में जन मंच को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कुपवी क्षेत्र में 3 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली उठाऊ पेयजल योजना को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्वासन दिया कि शिमला से धार-चानना के लिए शीघ्र पथ परिवहन निगम की बस सेवा चलाई जाएगी। उन्होंने शिमला-मशोत बस सेवा को नियमित रूप से चलाने के भी निर्देश दिए गए।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कुपवी तहसील में शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र एसएमसी के माध्यम से भरा जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पड़े पदों को भरने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने विद्युत विभाग को क्षेत्र में पुराने बिजली के खंभे बदलने और लोक निर्माण विभाग को सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

आज के जन मंच में प्राप्त सभी 85 जन शिकायतों का मौके पर निवारण किया गया। इस दौरान लोगों द्वारा 79 मांग पत्र भी दिए गए।

कुल्लू जिला: कुल्लू जिले में जन मंच निरमंड विकास खंड में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता जनजातीय विकास और कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने की। इस दौरान 145 शिकायतों की सुनवाई की गई जिनमें से अधिकांश का समाधान मौके पर ही किया गया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सामूहिक सोलर ड्रिप सिंचाई योजनाओं पर 100 प्रतिशत सब्सिडी देगी। निजी सोलर ड्रिप सिंचाई योजनाओं के लिए भी 90 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया जा रहा है। सरकार ने इस वित वर्ष में प्राकृतिक खेती के लिए 45 करोड़ रुपये का बजट रखा है और इस योजना के तहत किसानों को देसी गाय और आवश्यक सामग्री पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी।

डा. मारकंडा ने लाभार्थियों को 168 गैस कनैक्शन बांटे और बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 13 कन्याओं को एफडी के दस्तावेज प्रदान किए। स्वास्थ्य शिविर में लगभग 120 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इसके अलावा, राजस्व विभाग ने लोगों को विभिन्न प्रमाण पत्र मौके पर ही बनाकर दिए।

जिला चम्बा: जिला चम्बा में जन मंच भरमौर में आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने की। जन मंच में शिकायतों व मांगों के लगभग 271 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया। परमार ने कहा कि सरकार चिकित्सकों व अन्य स्टाफ के रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भर रही है जिसमें दूर-दराज क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है। प्रदेश के प्राथमिक व स्वास्थ्य उप-केंद्रों का चरणबद्ध तरीके से उन्नयन किया जा रहा है। जिला चम्बा में 65 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उप-स्वास्थ्य केंद्रों को स्वास्थ्य एवं  वैलनेस केंद्रों में परिवर्तित करने की अधिसूचना जारी की जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को  निशुल्क गैस कनेक्शन तथा बेटी है अनमोल योजना के तहत लाभार्थियों को एफडी भी प्रदान की। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों को कागजात भी प्रदान किए।

जिला हमीरपुर : हमीरपुर जिला में जन मंच का आयोजन ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर की अध्यक्षता में सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पटलांदर में किया गया। जनमंच में प्राप्त 102 शिकायतों में से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया गया।

उन्होंने कहा कि कि केंद्र की तर्ज पर प्रदेश सरकार भी सभी को पक्का मकान, पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति, शौचालय, गैस कुनेक्शन जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध है। इन बिंदुओं पर दो लाख परिवारों को चिन्हित कर उनका जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए कार्य किया जाएगा।

वीरेंद्र कवंर ने 74 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कुनेक्शन और विभिन्न प्रमाण पत्र वितरित किए।

जिला कांगड़ा: उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के दरीणी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। यहां 116 शिकायत पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 70 निपटारा मौके पर किया गया।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। अधिक से अधिक युवाओं को लाभान्वित करने के लिए योजना के अन्तर्गत अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष से बढ़ाकर 45 वर्ष की गई है। उन्होंने सभी युवाओं से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया।

उद्योग मंत्री ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन और बीपीएल परिवारों की 22 बच्चियों को एफडीआर वितरित कीं। शहरी विकास मंत्री सरवीन चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को सड़कों से जोड़ने के लिए वह पूरी निष्ठा से कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि उप-तहसील दरीणी के भवन के लिए 80 लाख रुपये मंजूर किये गये हैं जिसका कार्य शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरीणी में सांइस लैब का निर्माण कार्य भी शीघ्र आरंभ होगा।

जिला लाहौल-स्पीति : वन, परिवहन, युवा सेवाऐं एवं खेल मंत्री गोविन्द ठाकुर ने लाहौल-स्पीति जिला के काजा में जन मंच की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में 13 पंचायतों से 142 जन समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से 109 का निपटारा मौके पर ही किया गया।

वन मंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार लाहौल-स्पीति में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष रूप से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात को समझना आवश्यक है कि पयर्टन को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ हमें अपनी प्राचीन सभ्यता व संस्कृति को संजोकर रखना है। गोविंद ठाकुर ने कहा कि समदो-काजा-ग्राफू सड़क को ठीक करने का मामला भारत सरकार के समक्ष उठाया जाएगा ताकि जिला के लोगों और यहां आने वाने सैलानियों को बेहतर यातायात की सुविधा मिल सके।

वन मंत्री ने इस अवसर पर गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत गैस क्नेक्शन और बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत एफडी वितरित की। स्वास्थ्य व आयुर्वेद विभागों ने इस दौरान 75 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और निःशुल्क दवाईयां भी प्रदान की गईं।

जिला सिरमौर : सिरमौर जिला के रेणुका निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विकास खण्ड संगड़ाह के  बोगधार गांव में जन मंच की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला के कुछ कस्बों में कार्य कर रहे झोलाछाप चिकित्सकों का औचक निरीक्षण किया जाए। जिन चिकित्सकों के पास मापदण्डों के अनुरूप चिकित्सा क्षेत्र में कार्य करने की डिग्री नहीं है, उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में अधिकांश मामले बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़कों, शिक्षा से संबधी प्राप्त हुए हैं, जिनका समाधान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित बनाया जाएगा।

जन मंच में कुल 199 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से 80 मामलों का निपटारा मौके पर किया गया और मंत्री ने शेष शिकायतों का समाधान 15 दिनों के भीतर करने के निर्देश दिए।

जिला बिलासपुर : बिलासपुर जिला में जन मंच बिलासुपर सदर विधानसभा क्षेत्र के मल्यावर में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला ने की। जन मंच में 318 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जबकि जन मंच से पूर्व 238 आवेदन पत्र अपलोड किए गए। आज के कार्यक्रम में कुल 184 मामलों का निपटारा किया गया।

रमेश धवाला ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्ेश्य जन मंच कार्यक्रम के माध्यम से लोगों की समस्याओं का समाधान करके उनके जीवन में सुधार लाना है। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं को सरकार ने कई शक्तियां प्रदान की हैं। गांवों के समुचित विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधी अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय से योजनाओं के शैल्फ बनाएं जिसमें प्राथमिकता के आधार पर एम्बुलैंस मार्ग को शामिल करें।

जिला सोलन : भाजपा के मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा ने कहा कि प्रदेश में अब तक आयोजित जन मंचों के माध्यम से 32 हजार से अधिक समस्याएं व शिकायतें प्रदेश सरकार के समक्ष आई हैं, जिनमें से अधिकतर का निपटारा किया जा चुका है। इस दौरान 336 स्वास्थ्य शिविर लगाए गए, विभिन्न प्रकार के 34875 प्रमाण-पत्र बनाए गए और 418 शौचालय मंजूर किए गए।

नरेंद्र बरागटा आज सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रामशहर में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता कर रहे थे। जन मंच में 161 समस्याएं प्रस्तुत की गइंर्, जिनमें से 107 का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस दौरान 186 हिमाचली प्रमाण-पत्र सहित अन्य कई प्रकार के प्रमाण-पत्र जारी किए गए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनमंच में प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय में निपटारा सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जन मंच की शिकायतों का अनुश्रवण सीधे मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव भी कर रहे हैं तथा अब जिले में यह जिम्मेदारी उपायुक्तों को सौंपी जा रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *