हिमाचल : डाक विभाग ने एक सप्ताह में खोले 18400 बचत बैंक खाते

अब Post Office देश का सबसे बड़ा पेमेंट Bank, फ्री में मिलेंगी ये सर्विसेज

नई दिल्ली: डि‍पार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट की ओर से जारी एक बयान के मुताबि‍क, 2018 के अंत तक उसके सभी तीन लाख कर्मचारी यह सेवा देने लगेंगे। इसके बाद पहुंच के मामले में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट बैंक होगा. आपका नजदीकी डाकघर अब बैंक बन गया है। अब आप दूसरे बैंकों की तरह इसमें पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। यह आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले कई फ्री सर्विसेज भी देगा.देश के सभी 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक बन जाएंगे. इसका नाम इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक है। बड़ी बात यह है कि यहां आपको पोस्‍ट ऑफिस की सामान्‍य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा। आपका नजदीकी डाकघर अब बैंक बन गया है। अब आप दूसरे बैंकों की तरह इसमें पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। यह आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले कई फ्री सर्विसेज भी देगा। देश के सभी 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक बन जाएंगे। इसका नाम इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक है। बड़ी बात यह है कि यहां आपको पोस्‍ट ऑफिस की सामान्‍य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।

आपका नजदीकी डाकघर अब बैंक बन गया है। अब आप दूसरे बैंकों की तरह इसमें पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। यह आपको दूसरे बैंकों के मुकाबले कई फ्री सर्विसेज भी देगा। देश के सभी 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफिस पेमेंट बैंक बन जाएंगे। इसका नाम इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक है। बड़ी बात यह है कि यहां आपको पोस्‍ट ऑफिस की सामान्‍य बचत जमा से 1.5 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा।

देश के पुराने बैंक एटीएम और अन्य इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज करते है, लेकिन पोस्टऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं। इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। देश के पुराने बैंक एटीएम और अन्य इंटरनेट बैंकिंग सुविधाओं के लिए पैसे चार्ज करते है, लेकिन पोस्टऑफिस पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए अपने किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा। अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं. इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

डोरस्‍टेप बैंकिंग-इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को डोरस्‍टेप बैंकिंग की सुविधा भी देगा। इसके तहत कस्‍टमर ऑन बोर्डिंग, कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शन (डिपॉजिट व विदड्रॉल), नॉन-कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शंस (रेमिटेंस), नॉन-कैश बेस्‍ड नॉन फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शन (बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट) शामिल हैं। हालांकि इसके लिए कुछ चार्ज भी तय हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक में हर तरह के चार्ज की जानकारी आपको https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/IPPBScheduleofCharges.pdf पर मिल जाएगी।

इस बैंक की परिकल्पना रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने की थी। माना जा रहा है कि इससे बैंकिंग सेक्टर में विविधता आएगी और अब तक बैंकिंग व्यवस्था से दूर रही जनता भी जुड़ेगी। कोई भी उपभोक्ता अपने पहचान पत्र के जरिए इससे जुड़ सकता है। इसके जरिए बैंक ख़ाता खुलवाने के झंझटों से आप बच सकते हैं और कैशलेस इकॉनमी की ओर बढ़ सकते हैं। इस बैंक की परिकल्पना रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने की थी। माना जा रहा है कि इससे बैंकिंग सेक्टर में विविधता आएगी और अब तक बैंकिंग व्यवस्था से दूर रही जनता भी जुड़ेगी। कोई भी उपभोक्ता अपने पहचान पत्र के जरिए इससे जुड़ सकता है। इसके जरिए बैंक ख़ाता खुलवाने के झंझटों से आप बच सकते हैं और कैशलेस इकॉनमी की ओर बढ़ सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *