मुख्यमंत्री ने सोलन सब्जी मंडी के ऑनलाइन वैब पोर्टल का किया शुभारंभ

  • मुख्यमंत्री ने रखी बहुउद्देश्यीय सांस्कृतिक केन्द्र की आधारशिला
  • हि.प्र. राष्ट्रीय ब्रिज ओपन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज सोलन में फल एवं सब्जी मंडी के ऑनलाइन वैब पोर्टल का शुभारंभ किया। इससे यह मंडी देश की ऐसी पहली खुदरा सब्जी मंडी बन गई है, जहां किसान अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच व खरीद सकेंगे। इससे किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश की सोलन व शिमला फल एवं सब्जी मंडियां राष्ट्रीय सब्जी मंडी पोर्टल से ऑनलाइन जुड़ी है। इससे किसानों को समय पर अपने उत्पादों के क्रय व विक्रय की ऑनलाइन सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में राष्ट्रीय सब्जी मंडी के वैब पोर्टल से सोलन सब्जी मंडी का तृतीय चरण भी ऑनलाइन जुड़ जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश भर में उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आपूर्ति आदेश की सुविधा देने पर विचार कर रही है, जिसके लिए hpsubjimandi.com पोर्टल तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इससे किसान अपने उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे और राष्ट्रीय मंडी में दिन-प्रतिदिन फलों व सब्जियों की कीमतों को जान सकेंगे। इसके अतिरिक्त किसानों के बैंक खातों में सीधे अदायगी भी की जा सकेगी। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सोलन ज़िला के कथौन गांव में 4.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले बहुउद्देश्यीय सांस्कृतिक केन्द्र की आधारशिला रखी। इस केन्द्र में सभागार और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए खुला मंच भी बनेगा। उन्होंने गंज बाजार सोलन में 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने सार्वजनिक पार्क की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ओपन ब्रिज प्रतियोगिता के समापन समारोह की भी अध्यक्षता की और विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। उन्होंने इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रकार की प्रतियोगिताएं खिलाड़ियों को अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करती है और इन्डोर खेल सोचने की योग्यता को बढ़ाने में सहायता करते हैं। उन्होंने हि.प्र. ब्रिज एसोसिएशन को तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। हि.प्र. ब्रिज एसोसिएशन के अध्यक्ष सुतानू बिहुरिया ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि यदि शहर के लोग चाहेंगे तो सोलन नगर निगम सृजित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार जबरदस्ती लोगों पर कोई फैसला नहीं थोंपना चाहती। उन्होंने कहा कि इस बारे निर्णय लेने से पूर्व लोगों से उनके सुझाव व आपत्तियां मांगी जाएगी। उन्होंने कहा कि हालांकि प्रदेश के बड़े शहरों व नगरों में आज नगर निगम की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बच्चों व बुजुर्गों की सुविधा के लिए प्रत्येक शहर में मनोरंजन पार्क होने चाहिए। इससे न केवल शहर की सुंदरता बढ़ेगी, बल्कि लोगों को विशेष रूप से बच्चों व बुजुर्गों को लाभ मिलेगा।

राष्ट्रीय कृषि मंडी के प्रमुख जीतेन्द्र सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि मंडी अब किसारों को उनके उत्पादों का ऑनलाइन क्रय व विक्रय करने की सुविधा प्रदान करने वाला ‘उम्बरेला मार्केट’ है। इसके अतिरिक्त किसानों को इसके माध्यम से देश की विभिन्न मंडियों की सब्जियों व फलों की कीमतों की जानकारी भी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि अब तक प्रथम चरण में ऑनलाइन पोर्टल से 526 फल एवं सब्जी मंडियां जुड़ चुकी है। देश में 7000 से अधिक सब्जी मंडियां हैं, जो ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ी जाएगी, जिसे राष्ट्रीय कृषि मंडी कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *