मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ दोहरी डिग्री समझौते के लिए प्रवेश शुरू

सोलन: अभूतपूर्व दोहरी-डिग्री साझेदारी के तहत,  शूलिनी विश्वविद्यालय, जिसने भारतीय छात्रों को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के अद्वितीय अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ मिलकर काम किया है, 1 अप्रैल से प्रवेश शुरू करेगा।

टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में शूलिनी यूनिवर्सिटी को भारत की नंबर 1 निजी यूनिवर्सिटी और देश की कुल मिलाकर दूसरी रैंक वाली यूनिवर्सिटी के रूप में मान्यता मिली है, और मेलबर्न यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया की अग्रणी यूनिवर्सिटी के रूप में खड़ी है, देश में नंबर एक और 14वें स्थान पर है। दुनिया भर में (क्यूएस ग्लोबल रैंकिंग 2024), इस साझेदारी ने अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के लिए नए मानक स्थापित किए हैं।

दोनों विश्वविद्यालयों ने भारत के छात्रों को अत्याधुनिक शिक्षा प्रदान करने के लिए पिछले साल एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे, जिन्हें शूलिनी विश्वविद्यालय में पहले दो वर्षों के लिए और मेलबर्न विश्वविद्यालय में समान अवधि के लिए शीर्ष श्रेणी के संकाय द्वारा पढ़ाया और मार्गदर्शन दिया जाएगा। 

बैचलर ऑफ साइंस एडवांस्ड (ऑनर्स) से शुरू होने वाला दोहरा डिग्री कार्यक्रम, छात्रों को विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है और वास्तव में वैश्विक शिक्षा अनुभव के द्वार खोलता है। इस ऐतिहासिक समझौते के तहत, भारतीय छात्रों को एक अनूठा लाभ मिलता है, जिससे उन्हें शूलिनी और मेलबर्न विश्वविद्यालय में स्नातक विज्ञान की पढ़ाई करने की अनुमति मिलती है।

परिवर्तनकारी यात्रा शूलिनी विश्वविद्यालय में दो साल और मेलबर्न में शेष दो साल से शुरू होती है। छात्र तीसरे और चौथे वर्ष में जैव रसायन और आणविक जीव विज्ञान, कोशिका और विकास जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, जलवायु और मौसम, पारिस्थितिकी तंत्र विज्ञान, खाद्य विज्ञान, भूगोल, भौतिकी और पादप विज्ञान सहित विविध बहु-विषयक प्रमुखों में से चुन सकते हैं।

शूलिनी  विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने साझेदारी के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम अपने   छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अध्ययन करने के लिए बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए रोमांचित हैं। मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ यह सहयोग एक विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में शूलिनी विश्वविद्यालय की वैश्विक प्रतिष्ठा को रेखांकित करता है। इसके अलावा, यह हमारे छात्रों के लिए कई और अवसरों के द्वार खोलता है।”

मेलबर्न विश्वविद्यालय के विज्ञान डीन प्रोफेसर मोइरा ओ’ब्रायन ने कहा कि विश्वविद्यालय शूलिनी के छात्रों को एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षा प्रदान करके  उत्साहित  है जो उन्हें हमारी विश्व स्तर पर जुड़ी दुनिया के लिए तैयार करेगी।

 “शूलिनी विश्वविद्यालय के साथ मिलकर, हम कई उच्च उपलब्धि वाले भारतीय छात्रों को एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय में व्यावहारिक अनुभव और एक विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करेंगे जो उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।”

“हम बैचलर ऑफ साइंस एडवांस्ड (ऑनर्स) दोहरी डिग्री की पेशकश करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं, और हम कार्यक्रम में अपने भारतीय छात्रों का स्वागत करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।”

एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, पात्र छात्र अपनी पढ़ाई का विस्तार करने और मेलबर्न विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रम पूरा करने का विकल्प चुन सकते हैं, जैसे कि मास्टर ऑफ साइंस, अपने उन्नत ऑनर्स कार्यक्रम से क्रेडिट के साथ, अतिरिक्त योग्यता के लिए अध्ययन अवधि को कम कर सकते हैं।  इसके अलावा, जो छात्र ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मानदंडों को पूरा करते हैं, वे ऑस्ट्रेलिया में अपनी पढ़ाई पूरी होने पर अध्ययन के बाद के काम के अधिकारों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कार्यक्रम का पाठ्यक्रम मेलबर्न विश्वविद्यालय द्वारा अपनाए गए कठोर मानकों को दर्शाता है। इसके अलावा, शूलिनी विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य व्यावहारिक प्रशिक्षण के लिए मेलबर्न का दौरा करेंगे, जिससे दोनों संस्थानों के बीच अधिक महत्वपूर्ण ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा।

शूलिनी विश्वविद्यालय और मेलबर्न विश्वविद्यालय मिलकर भारतीय छात्रों के लिए असाधारण वैश्विक शिक्षा तक पहुंच का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं, जो आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में पनपने के लिए तैयार उच्च कुशल पेशेवरों की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा दे रहे हैं।

निदेशक प्रवेश अवनी खोसला ने कहा कि इस वर्ष दोहरी डिग्री प्रवेश के लिए केवल 30 सीटें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि भारत से मेलबर्न के शीर्ष रैंक वाले विश्वविद्यालय तक उच्च गुणवत्ता वाले मार्ग डिग्री कार्यक्रम के लिए यह दुर्लभ और बेहतरीन अवसरों में से एक है। छात्र दो साल तक शूलिनी परिसर में मेलबर्न विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक पाठ्यक्रम का अध्ययन करेंगे और ऑस्ट्रेलिया में अपनी आगे की पढ़ाई करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय मामलों की  उपनिदेशक डॉ. रोज़ी धांता ने कहा कि मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ सहयोग को बढ़ावा देना “सिर्फ साझेदारी बनाना नहीं है, बल्कि ज्ञान के आदान-प्रदान के पुल बनाना है जो सीमाओं से परे है, हमारे संस्थानों और वैश्विक समुदाय दोनों को समृद्ध करता है।”

डीन, अनुसंधान और विकास शूलिनी विश्वविद्यालय, प्रो. सौरभ कुलश्रेष्ठ, जिन्होंने खुद एनआईएच, यूएसए और मैक्स प्लैंक, जर्मनी जैसे प्रमुख संस्थानों में विदेश में अध्ययन किया है, ने कहा कि इससे कार्यक्रम के लिए नामांकन करने वाले छात्रों के लिए व्यापक रास्ते खुलेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed