HPBOSE : 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रस्तावित डेटशीट जारी

हिमाचल: प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से जारी प्रस्तावित डेटशीट के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के नियमित एवं राज्य मुक्त विद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं, कंपार्टमेंट, अतिरिक्त विषय और श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए प्रस्तावित डेटशीट जारी की है। इसके तहत दसवीं कक्षा की परीक्षाएं सुबह के सत्र, जबकि जमा दो की परीक्षाएं सायंकालीन सत्र में शुरू होंगी। साथ ही बोर्ड ने 19 जनवरी तक छात्र, अभिभावकों, अध्यापकों और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रत्येक वर्ग से डेटशीट के संदर्भ में आपत्तियां और सुझाव मांगे हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से जारी प्रस्तावित डेटशीट को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने संबंधित वर्ग से अपने सुझाव बोर्ड कार्यालय में 19 जनवरी तक प्रेषित करने को कहा है, ताकि डेटशीट को अंतिम रूप से जारी किया जा सके।

10वीं कक्षा की नियमित और एसओएस के परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सुबह के सत्र में 2 मार्च से शुरू होंगी। 2 मार्च को गणित, 4 मार्च को साइंस एंड टेक्नोलाॅजी, 5 मार्च को उर्दू, तमिल, तेलगू, संस्कृत और पंजाबी की परीक्षा होगी। 6 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 7 को कंप्यूटर साइंस, 9 को अंग्रेजी और 11 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षा होगी। इसके अलावा 12 मार्च को आर्ट, अर्थशास्त्र, काॅमर्स (एलिमेंटस ऑफ बिजनेस/एलिमेंटस ऑफ बुक कीपिंग एंड अकाउंटेंसी/टाइपिंग अंग्रेजी और हिंदी), ऑटोमोटिव, प्राइवेट सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, टूरिज्म एंड होस्टिपैलिटी, टेलिकाम, फिजिकल एजुकेशन, अीएफएसआई, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, प्लंबर, ब्यूटी एंड वेल्नेस, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर और अपीरल्स, मेड अप्स एंड होम फर्निसिंग की परीक्षा होगी। 13 मार्च को होम साइंस, 14 को संगीत (स्वार) , 15 को संगती ( वाद्ययंत्र) और 16 मार्च को फाइनेंसियल लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

12वीं की नियमित और एसओएस के छात्रों की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन भी 2 मार्च से दूसरे सत्र को दोपहर 1ः45 बजे से शाम 5.00 बजे तक होमा। 2 मार्च को अंग्रेजी, 4 को कैमिस्ट्री, 5 को इतिहास, 6 को अर्थशास्त्र, 7 को बायोलॉजी और बिजनेस स्टडी, 11 को गणित, 12 को राजनीतिक विज्ञान और 13 मार्च को संस्कृत विषय की परीक्षा होगी। 14 मार्च को हिंदी और उर्दू, 15 को लोक प्रशासन, 16 को जियोग्राफी, 18 को समाजशास्त्र, 19 को मनोविज्ञान और 20 मार्च को होम साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन होगा। 21 मार्च को फिजिकल एजुकेशन, योग, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटीईएस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजुकेशन (एनएसक्यूएफ), प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलीकाम, टूरिज्म एंड होस्टिपीलिटी, बीएफएसआई, अपीयर मेडअप एंड होम फर्निसिंग, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रनिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा का आयोजन होगा। 22 को म्यूजिक हिंदुस्तानी, इंस्ट्रूमेंटल मेलोडिक और परक्यूजन की परीक्षा होगी। 23 को नृत्य, 26 को फाइन आर्ट्स, 27 को फ्रेंच, 28 को फिलोस्पी और 30 मार्च को फाइनेंसि लिटरेसी विषय की परीक्षा होगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed