धर्मशाला विधानसभा शीत सत्र: दूसरे दिन गर्माया सदन, कांग्रेस विधायकों का सदन से वॉकआउट

धर्मशाला: विधानसभा शीतसत्र के लिए 471 प्रश्न प्राप्त; पक्ष- विपक्ष के सवाल-जवाबों से तपेगा तपोवन

सत्र आयोजन की तैयारियां पूरी, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद:- कुलदीप पठानिया

धर्मशाला :- तपोवन विधानसभा सचिवालय में प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए विधान सभा के अध्यक्ष  कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा की हिमाचल प्रदेश की चौदहवीं विधान सभा का चतुर्थ सत्र  19 दिसम्बर को पूर्वाहन 11 बजे आरम्भ होगा। सत्र के प्रथम दिन पूर्व विधायक बाल कृष्ण चौहान के निधन पर शोकोदगार होगा तथा मुख्यमंत्री नव नियुक्त मन्त्री परिषद के दो सदस्यों का सदन में परिचय करवायेंगे। यह सत्र 23 दिसम्बर तक चलेगा इस सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी। 21 दिसम्बर वीरवार का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। 23 दिसम्बर को शनिवार के दिन भी सत्र आयोजित किया जाएगा।

 पठानिया ने कहा कि विधान सभा सचिवालय तपोवन शीतकालीन सत्र के आयोजन के लिए पूरी तरह सजग है तथा तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। मानसून सत्र के दृष्टिगत विधान सभा की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने हेतु 4 दिसम्बर, को जिला कॅागड़ा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें अधिकारियों को जरूरी निर्देश जारी कर दिए गए थे। परिवहन, सुरक्षा तथा पार्किग व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे। इसके अतिरिक्त विधान सभा सचिवालय तथा परिसर में चल रहे मुरम्मत तथा विकासात्मक कार्यो को समय पर पूर्ण करने के लिए भी विशेषकर लोक निर्माण विभाग तथा लोक निर्माण विभाग (विद्युत) के अधिकारियों को निर्देश दिए गए थे जो कि अब पूर्ण हो चुका है। पूर्व की भांति इस वर्ष भी हिमाचल प्रदेश विधान सभा तपोवन भवन तथा परिसर को दुधिया रोशनी से सुसज्जित कर आकर्षक तथा खुबसुरत बनाया गया है।

 पठानिया ने कहा कि सदन की कार्यवाही देखने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जायेगी। स्थान की उपलब्धता अनुसार अनुमति प्रदान की जायेगी। आज के बच्चे कल का भविष्य है और उन्हें लोकतान्त्रिक प्रणाली का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। सदन की दर्शक दीर्धा से सदन की कार्यवाही देखने पर उनके ज्ञान में निश्चित तौर पर वृद्धि होगी तथा लोकतन्त्र की मजबूती का मार्ग प्रश्सत होगा। आम आदमी भी स्थान की उपलब्धता पर अपना पास बनवाकर सदन की कार्यवाही देख सकेंगे। तपोवन भवन तथा परिसर में प्रवेश केवल उन्हें मिलेगा जिन्हें विधान सभा सचिवालय से अधिकारिक पास जारी होगाबिना पास कोई भी प्रवेश की कोशिश न करें अन्यथा कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी

उन्होंने कहा कि इस सत्र में सदस्यों से कुल 471 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई है। जिसमें 348 प्रश्न तारांकित (Online 286 व Offline 62) तथा 123 प्रश्न अतारांकित (Online 109 व Offline 14) सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिन्हे नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया है। इसके अतिरिक्त नियम 62 के तहत 4 सूचनाएं, नियम 63 के तहत 1 सूचना, नियम 101 के तहत 10 सूचनाएं, नियम 130 के अन्तर्गत 12 सूचनाएं जिसमें पिछले सत्र की स्थगित 2 सूचनाएं भी शामिल है तथा नियम 324 के तहत 01 सूचना भी माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई है जिन्हें आगामी कार्रवाई हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है।

पठानिया ने कहा कि प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं सदस्यों से प्राप्त हुई है वह मुख्यत: सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की DPR’s प्रदेश में स्कूलों, महाविद्यालय, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उत्रयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, आऊटसोर्स पर नियुक्ति बारे,पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, इन्वेस्टर मिट, पौंग बाध विस्थापितों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है। माननीय सदस्यों ने अपने- अपने निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी प्रश्नों के माध्यम से उजागर किया है।

उन्होंने कहा कि पिछले मानसून सत्र में सदन की कार्रवाई 36 घण्टे 38 मिनट चली तथा कुल 739 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थी। उस सत्र की उत्पादकता 106 प्रतिशत रही थी । उन्होंने कहा कि वह इस सत्र में उससे भी ज्यादा की अपेक्षा कर रहे हैं।

 पठानिया ने कहा कि उनका सत्ता पक्ष तथा विपक्ष के सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे जनहित से जुड़े मुद्दों को ही सदन में उठाएं तथा हिमाचल प्रदेश विधान सभा की परम्पराओं तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें। सत्र अविलम्ब चलता रहे इसके लिए उन्होंने सर्वदलीय बैठक बुलाई जिसमें ससंदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, मुख्य संसदीय सचिव  मोहल लाल ब्राक्टा,  विधायक सुख राम चौधरी, विधायक  केएल ठाकुर तथा  विधायक  होशयार सिंह भी शामिल हुए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed