सोलन: शूलिनी यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय फ्लो साइटोमेट्री कार्यशाला आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा , ट्रस्ट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इन साइटोमेट्री (टीईटीसी) और फ्लोसाइटोमेट्री सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से। और बेकमैन कूल्टर और एसईआरबी के सहयोग से, तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फ्लो साइटोमेट्री कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

3 दिवसीय कार्यशाला, जिसका उद्घाटन मंगलवार को हुआ, का उद्देश्य वैज्ञानिकों को प्रेरित करना, पारंपरिक दृष्टिकोण को चुनौती देना और साइटोमेट्रिक अनुसंधान में अभूतपूर्व प्रगति का मार्ग प्रशस्त करना है।

प्रो. आर.सी.सोबती पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति , जिन्होंने उद्घाटन भाषण दिया, ने मौलिक प्रवाह साइटोमेट्री तकनीकों को पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने डेटा और जीव विज्ञान एकीकरण की परिवर्तनकारी शक्ति पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “डेटा और जीव विज्ञान का संगम दुनिया को बदल देगा।” उन्होंने समस्या-समाधान में डेटा विश्लेषण और उन्नत उपकरण के महत्व पर भी अपने विचार साझा किए।

प्रो. पी.के. खोसला शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर  ने वैज्ञानिकों को बहुमूल्य सलाह दी और उनसे सफलता की कुंजी के रूप में अपने प्रयासों को जारी रखने का आग्रह किया।

कार्यशाला के दौरान, प्रसिद्ध वक्ताओं ने उत्सुक दर्शकों के साथ अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। डॉ. हेमंत अग्रवाल, फ्लोसाइटोमेट्री सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक और निदेशक ने फ्लो साइटोमेट्री के बुनियादी सिद्धांतों पर एक जानकारीपूर्ण सत्र दिया और आईसीएमआर-दिल्ली, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, आईआईटी जोधपुर और एनआईपीजीआर-नई दिल्ली सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया कि वे अपने सपनों को कभी न छोड़ें।

टीईटीसी की सह-संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी डॉ. रेखा आर. गौर ने फ्लो साइटोमेट्री का एक परिचयात्मक अवलोकन प्रदान किया और व्यवहार्यता और कोशिका चक्र परख से संबंधित प्रयोग किए।

प्रो. नरिंदर कुमार मेहरा, एक प्रतिरक्षाविज्ञानी और आईसीएमआर में अनुसंधान के पूर्व डीन, ने इम्यूनोलॉजी और नेफ्रोलॉजी में अंतर्दृष्टि साझा की और उपस्थित लोगों को अपने महत्वाकांक्षी सपनों को आगे बढ़ाने के लिए सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया।

प्रो. बिकास मेधी पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ ने अच्छी प्रयोगशाला प्रथाओं और ओईसीडी सिद्धांतों पर व्याख्यान दिया। अंतर्राष्ट्रीय वक्ता डॉ. विलियम टेलफ़ोर्ड ने कस्टम साइटोमीटर बनाने पर एक व्यापक प्रस्तुति दी।

पहले दिन की समापन टिप्पणी प्रो-चांसलर विशाल आनंद द्वारा दी गई, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वक्ताओं ने न केवल तकनीकों पर चर्चा की, बल्कि विज्ञान के पीछे की प्रेरणा के बारे में भी बताया। उन्होंने युवा दिमागों को चुनौती देने, प्रौद्योगिकी की उत्पत्ति पर सवाल उठाने और संभावनाओं से भरे भविष्य की कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed