सोलन: नेरी कॉलेज ने जीता एंटोमोलॉजी क्विज़;  कीट फोटोग्राफी में स्वराजजीत रहा प्रथम

सोलन: डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के कीट विज्ञान विभाग के एंटोमोलॉजी क्लब ने आज विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर प्रोफेसर चंदेल ने छात्रों के बीच शैक्षणिक और प्रतिस्पर्धी भावना पैदा करने के लिए एंटोमोलॉजी क्लब को बधाई दी। उन्होंने कहा कि छात्रों द्वारा खींची गई अद्भुत तस्वीरों को देखकर खुशी हुई, जो न केवल उन्हें पाठ्येतर गतिविधियों में व्यस्त रखती हैं बल्कि उन्हें उनकी कीट विज्ञान विषय से भी जोड़ती हैं। उन्होंने क्विज प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों द्वारा दिखाई गई अत्यधिक प्रतिस्पर्धी भावना और उच्च बौद्धिक स्तर की भी सराहना की। उन्होंने सुझाव दिया कि क्विज़ के दौरान पूछे गए प्रश्नों को एक संग्रह में संकलित किया जाना चाहिए ताकि इसका उपयोग विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए किया जा सके।

क्लब द्वारा आयोजित कीट विज्ञान पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में चार सदस्यों वाली सात टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में तीन कॉलेजों – नौणी के मुख्य परिसर से बागवानी कॉलेज और नेरी और थुनाग में बागवानी और वानिकी कॉलेज की टीमों ने भाग लिया। प्रतिभागियों में बीएससी और एमएससी के छात्र शामिल थे। क्विज़ में चार राउंड शामिल थे- जनरल राउंड, स्पेलिंग बी राउंड, आइडेंटिफिकेशन राउंड और रैपिड फायर राउंड और प्रत्येक राउंड के बाद एक टीम प्रतियोगिता से बाहर हो गई।

क्विज़ प्रतियोगिता के विजेता ऑर्थोपतेरा टीम रही जिसमें कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री, नेरी से मुस्कान, निखिल कुमार, अभिनंदन गोस्वामी और रोहित शर्मा शामिल थे। दूसरे और तीसरे स्थान पर नौणी परिसर की टीमें रहीं। आर्यन भंडारी, आंचल, कनिष्का और स्वधा सूद की कोलोप्टेरा टीम ने दूसरा पुरस्कार जीता, जबकि सिमरन शर्मा, महक मांटा, चेतना और दीक्षा खन्ना की टीम डिप्टेरा तीसरे स्थान पर रही। क्लब ने एक कीट फोटोग्राफी प्रतियोगिता भी आयोजित की जिसमें 40 प्रविष्टियाँ प्राप्त हुईं। स्वराज जीत सिंह ने प्रथम पुरस्कार जीता जबकि तान्या और अखिलेश क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। इससे पहले, कीट विज्ञान विभाग के एचओडी डॉ. सुभाष वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि कार्यक्रमों के माध्यम से विभाग का उद्देश्य कीट विज्ञान के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के चारों महाविद्यालयों के डीन- डॉ. मनीष शर्मा, डॉ. सीएल ठाकुर, डॉ. पीएल शर्मा और डॉ. कमल शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डॉ. राजेश भल्ला, निदेशक विस्तार शिक्षा डॉ. इंद्र देव, वित्त नियंत्रक ध्यान सिंह चौहान, सभी विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक और छात्रों ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed