सोलन: नौणी विवि में प्लांट हेल्थ मैनेजमेंट पर होगी संगोष्ठी

सोलन: 26 अक्टूबर को स्कूली छात्रों के लिए कृषि उत्सव की मेजबानी करेगा नौणी विवि  

सोलन: स्कूली छात्रों के बीच संभावित करियर विकल्प के रूप में कृषि को बढ़ावा देने के लिए 26 अक्टूबर को डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में एक दिवसीय कृषि-उत्सव 2023 आयोजित किया जाएगा। कृषि और वानिकी विषयों के वैज्ञानिकों और कृषि के स्नातक छात्रों के अलावा 18 स्कूलों के 600 से अधिक स्कूली छात्र समेत 900 प्रतिभागी इस उत्सव में भाग लेंगे। यह आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (एनएएचईपी) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।

इस महोत्सव में प्रख्यात वैज्ञानिकों के व्याख्यानों, ‘भारतीय कृषि- कमी से अधिशेष तक की यात्रा’ विषय पर स्कूली छात्रों के लिए एक मॉडल प्रतियोगिता, छात्रों और शिक्षकों को विश्वविद्यालय के हाई-टेक फार्मों और प्रयोगशालाओं का दौरा ताकि उन्हें कृषि शिक्षा में विभिन्न कृषि मॉडल और प्रगति से अवगत करवाया जा सके और कृषि उद्योगपतियों के अनुभव भी सुनने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम के दौरान, नवीन कृषि प्रौद्योगिकियों पर कृषि प्रदर्शनी और प्रतिभागियों को विभिन्न विश्वविद्यालय गतिविधियों से भी अवगत करवाया जाएगा। इस अवसर पर कई स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनियां और कृषि में ड्रोन के उपयोग पर प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे।

कृषि स्नातकों के लिए उपलब्ध व्यावसायिक और उद्यमशीलता के अवसरों पर माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तरों में छात्रों के बीच बड़े पैमाने पर संवेदनशीलता पैदा करने की आवश्यकता है। क्योंकि टिकाऊ खाद्य प्रणालियों का निर्माण और पोषण कृषि शिक्षा और अनुसंधान की गुणवत्ता पर निर्भर करता है, इसलिए, एग्रीफेस्ट 2023 का प्राथमिक उद्देश्य कृषि में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने और दुनिया में कई कृषि वस्तुओं के उत्पादन में अग्रणी बनने में भारतीय कृषि की उपलब्धियों के बारे में जागरूकता पैदा करना होगा। इस क्षेत्र में लगातार बढ़ रही गुणवत्ता जनशक्ति आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कृषि क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रतिभाओं को आकर्षित करना इस कार्यक्रम का लक्ष्य है।

उत्सव के माध्यम से स्कूली छात्रों को राष्ट्र निर्माण में कृषि के विभिन्न पहलुओं और प्रासंगिकता से अवगत करवाया जाएगा और कृषि शिक्षा को एक कैरियर विकल्प के रूप में चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा, यह छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच कृषि-शिक्षा की संभावनाओं और भोजन, पोषण और आजीविका सुरक्षा में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता भी पैदा करेगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed