मण्डी: 5 करोड़ की लागत से बेहतर हो रही थलटूखोड़ – मढ़-भुमचवाण सड़क – प्रतिभा सिंह

मण्डी: ग्राम पंचायत खलैहल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कूटगढ़ के वार्षिक पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम में की शिरकत, विभिन्न पंचायतों में सुनी जनसमस्याएं

भुभू जोत टनल निर्माण मामला प्रमुखता से उठाया जाएगा

चौहारघाटी (पधर), 3 अक्तूबर: मंडी लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि 5 करोड़ रूपये की लागत थलटूखोड़-मढ़-भुमचवाण सड़क को पक्का कर बेहतर बनाया जा रहा है। इस सड़क के लिए धनराशि स्वीकृत हो चुकी है तथा निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस सड़क के पक्का हो जाने से ग्रामीणों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी तथा किसानों को अपनी नकदी फसलों को बाज़ार तक ले जाने में भी सुविधा होगी। सांसद प्रतिभा सिंह आज दरंग विधानसभा क्षेत्र के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन ग्राम पंचायत खलैहल , बरोट, लपास, बरधान , लटराण, धमचयाण , उरला, चुकू तथा ग्वाली में जन समस्याएं सुनने के अवसर पर बोल रही थीं। इस बीच उन्होंने ग्राम पंचायत खलैहल के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, कूटगढ के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में भी शिरकत की। शैक्षिक, खेलकूद, सांस्कृतिक एवं अन्य गतिविधियों में अव्वल रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया तथा सभी बच्चों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
उन्होने कहा कि प्रदेश के दुर्गम व दूरदराज क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विकास की रोशनी को पहुंचाना प्रदेश की कांग्रेस सरकारों की हमेशा प्राथमिकता रही है। इसी दृष्टिकोण के साथ प्रदेश के साथ -साथ दरंग विधानसभा क्षेत्र में विकास की गति को दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने का प्रयास किया है तथा आगे भी इसे रुकने नहीं दिया जायेगा। उन्होंने कहा की इस क्षेत्र के दूरदराज गावों में अनेकों शैक्षिक तथा स्वास्थ्य संस्थान खोले हैं तथा कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के वाबजूद प्रत्येक गांवों को सड़क से जोड़ने का भी प्रयास किया जा रहा है।

हिमाचल की प्राकृतिक आपदा के प्रति संवेदनशील नहीं है केंद्र सरकार

इस बीच सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा के प्रति केन्द्र सरकार संवेदनशील नहीं है। प्रदेश की आपदा को लगातार राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की जा रही है, लेकिन केन्द्र सरकार ने इस दिशा में कोई सकारात्मक पहल नहीं की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सांसद होने के नाते प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सड़को सहित प्रदेश की सरकारी व निजी संपत्ति को हुए नुकसान का मामला केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रियों के समक्ष प्रमुखता से उठाया है ताकि आपदा की इस घड़ी में प्रदेशवासियों को राहत पहुंचाई जा सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने आपदा के संकट में प्रदेशवासियों का दुख दर्द समझते हुए 4500 करोड रुपए का आपदा राहत पैकेज जारी किया है। उन्होंने सरकार के इस कदम को एक सराहनीय प्रयास करार दिया है। उन्होंने केंद्र सरकार से प्रदेश को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की पुनः मांग दोहराई है ताकि प्रदेशवासियों की इस संकट में मदद की जा सके।

भुभू जोत टनल निर्माण मामला प्रमुखता से उठाया जाएगा

प्रतिभा सिंह ने कहा कि चौहार घाटी में भूभु जोत टनल निर्माण का मामला भी केन्द्र सरकार से प्रमुखता से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस टनल के बन जाने से जहां कुल्लू मनाली को आवागमन के लिए लगभग 65 किलोमीटर की दूरी कम होगी तो वही चौहार घाटी सहित अन्य जिलों के लोगों सहित पर्यटकों को भी इसका लाभ होगा। साथ ही यह सड़क एक वैकल्पिक मार्ग के तौर पर महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह ने दरंग विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर आने के लिए सांसद प्रतिभा सिंह का आभार जताया तथा विभिन्न पंचायतों में विकास कार्यों के लिए जारी की गई धनराशि के लिए भी धन्यवाद व्यक्त किया।

घोषणाएं

इससे पहले सांसद प्रतिभा सिंह ने स्थानीय ग्रामीणों की मांग पर ग्राम पंचायत खलैहल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुटगढ़ स्कूल के खेल मैदान को सांसद निधि से एक लाख रूपये, ग्राम पंचायत बरोट में मेला कला मंच (स्टेज) निर्माण के लिए दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत लपास में बोचिंग-लपास-रूलिंग सड़क को दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत बरधान के पंचायत मैदान के सुधार कार्य को डेढ़ लाख रूपये, ग्राम पंचायत लटराण में लटराण – मधुराण सड़क के लिए दो लाख रूपये, ग्राम पंचायत धमच्याण में खरेण -पजौंड सड़क के लिए एक लाख रूपये व सामुदायिक भवन के लिए एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की।
इसके अतिरिक्त अन्य मांगों पर उन्होंने कहा कि इन्हें संबंधित मंत्रियों व प्रदेश सरकार के समक्ष उठाया जाएगा ताकि इस दिशा में भी कार्य हो सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed