हर्षवर्धन बोले- सेब सीजन के मद्देनजर सभी छोटी-बड़ी सड़कें 15 अगस्त तक बहाल करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

सेब सीजन के मद्देनजर सभी छोटी-बड़ी सड़कें 15 अगस्त तक बहाल करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता – हर्षवर्धन चौहान

उद्योग मंत्री व शिक्षा मंत्री ने भारी बरसात से हुए नुकसान का जुब्बल-कोटखाई व रोहडू क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर किया निरीक्षण

दोनों कैबिनेट मंत्री बरसात से हुए नुकसान से प्रभावित परिवारों से भी मिले, हर सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ सेब की तैयार फसल मंडियों तक पहुंचाने का दिया आश्वासन

शिमला:  उद्योग, आयुष  एवं संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान तथा शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के कूफर कनलोग, दसाना, बखोल, जारु, कोटी, कुकुनाला, टाऊ संपर्क सड़क के क्षतिग्रस्त स्थल बागा, मराथू व मंदरोली पुल, जुब्बल, दोची, भोजनाला, तथा रोहडू विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर भारी बरसात से हुए नुकसान का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को राहत एवं पुनर्वास के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। इस अवसर पर उनके साथ रोहडू विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं मुख्य संसदीय सचिव मोहनलाल बरागटा भी उपस्थित थे।
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि पूरे प्रदेश में इस वर्ष पिछले कई दिनों से भारी बरसात हो रही है जिस कारण प्रदेश के सभी क्षेत्र विशेषकर ऊपरी शिमला क्षेत्र में किसानों व बागवानों के घरों व बगीचों को नुकसान होने के साथ-साथ सड़कें, पेयजल व बिजली व्यवस्था अवरूद्ध  हुई है। उन्होंने कहा कि शिमला जिला में राहत एवं पुनर्वास की मॉनिटरिंग के लिए उन्हें शिमला जिला का प्रभारी नियुक्त किया गया है, इसलिए बिजली व पेयजल व्यवस्था बहाल कर लोगो को राहत पहुंचाने के साथ-साथ सेब सीजन के मद्देनजर सभी छोटी-बड़ी सड़कें 15 अगस्त तक बहाल करना उनकी प्राथमिकता है, जिसके लिए लोक निर्माण विभाग की सभी मशीने रात दिन 24 घण्टे कार्य कर रही हैं और आवश्यकतानुसार निजी जेसीबी मशीनें भी काम पर लगाई गई है ताकि पंचायत क्षेत्र की सभी अवरुद्ध सड़कों को पुनः बहाल करने के साथ साथ बागवानों का तैयार सेब भी मंडियों तक पहुंचाया जा सके।  उन्होंने जुब्बल नावर कोटखाई क्षेत्र के नुकसान की प्रेजेंटेशन तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए एसडीएम जुब्बल की पीठ थपथपाते हुए जिला शिमला के समस्त उपमंडल दण्डाधिकारीयों को भी बरसात से हुए नुकसान, राहत एवं पुनर्वास की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजने के निर्देश दिए ताकि समस्त प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाई जा  सके।
उन्होंने समस्त बागवानों को आश्वासन दिया कि इस आपदा से उबरने के लिए हिमाचल सरकार बागवानों के साथ खड़ी है और सभी बागवानों की सभी सेब की पेटियां मंडियों तक पहुंचाई जाएगी।
उन्होंने ठियोग, जुब्बल तथा रोहडू में  उपमंडल के समस्त अधिकारियों तथा जन प्रतिनिधियों के साथ राहत एवं पुनर्वास से संबंधित समीक्षा बैठक भी की और 15 अगस्त तक सभी सड़कों को पुनः बहाल करने, बिजली व पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा संपूर्ण आंकलन तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि बरसात से जुब्बल नावर कोटखाई क्षेत्र में लगभग 500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है जबकि ठियोग विधानसभा क्षेत्र में 190 करोड़ तथा रोहडू विधानसभा क्षेत्र में लगभग 400 करोड़ का नुकसान आंका गया है और लगभग 600 से अधिक मकानों को आंशिक एवं  भारी नुकसान हुआ है जिन्हें नियम अनुसार प्रशासन द्वारा सहायता प्रदान जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रथम चरण में राज्य के हर विकास खण्ड को राहत एवं पुनर्वास के लिए विकास कार्यों के अतिरिक्त अलग से राहत राशि उपलब्ध करवाई है जिसे प्रभावित ग्रामीणों को संशोधित राहत मैन्युअल के तहत वितरित करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह स्वयं मौके पर जाकर बागवानों के क्षतिग्रस्त मकानों व बगीचे के नुकसान का आकलन कर सूची शीघ्र तैयार करें ताकि छूटे हुए अन्य सभी बागवानों को भी राहत मिल सके। 
इस दौरान शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि भारी बरसात के कारण शिमला के ऊपरी क्षेत्र में बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है लेकिन इस त्रासदी एवं आपदा की स्थिति में समस्त विभागों के अधिकारी युद्ध स्तर पर दिन-रात कार्य कर परिस्थितियों को सामान्य बनाने में लगे हैं। उन्होंने विपरीत स्थितियों में बागवानों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाने के लिए समस्त अधिकारियों का आभार व्यक्त भी किया।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 23 करोड़ रुपए की राशि बागवानी बाहुल्य क्षेत्र के लिए अलग से जारी की है जो उनकी बागवानों के प्रति सकारात्मक सोच को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि ठियोग हाटकोटी रोहडू मुख्य सड़क भी भारी बरसात  से बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हुई है जिसका नुकसान लगभग 78 करोड़ रुपए आंका गया है। उन्होंने कहा कि जारू- सताना- हलाईला संपर्क  सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित की जाएगी जिसका प्राक्कलन तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजा गया है। उन्होंने कोटी संपर्क सड़क को सेब सीजन से पहले  बहाल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने जारू सड़क के लिए 2 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा भी की। शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आपदा प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता करने का आह्वान किया और राजस्व अधिकारियों को राज्य आपदा संशोधित राहत मैनुअल के तहत सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed