प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता युवा सशक्तिकरण

फीचर

  • युवाओं को सृजनात्मक गतिविधियों से जोड़ने पर विशेष बल
  • युवाओं के कौशल उन्नयन के लिये दिया जा रहा व्यवसायिक प्रशिक्षण
  • मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के तहत हिमाचल प्रदेश राज्य युवा बोर्ड स्थापित
  • वित्त वर्ष के दौरान 1.15 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान
  • बोर्ड द्वारा युवाओं को कम्प्यूटर तथा मोबाइल मुरम्मत का प्रशिक्षण किया जा रहा प्रदान

शिमला : राज्य सरकार सामाजिक कुरीतियों को दूर करने एवं एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने के उद्देश्य से युवाओं को सृजनात्मक गतिविधियों से जोड़ने पर विशेष बल दे रही है। युवाओं के कौशल उन्नयन के लिये उन्हें व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि राज्य में तेजी से उभर रही औद्योगिक इकाईयों की आवश्यकताओं एवं अपेक्षाओं के अनुसार उन्हें तैयार किया जा सके। राज्य सरकार महसूस करती है कि युवा जो कुल आबादी का 40 प्रतिशत हैं, को सामाजिक एवं नागरिक दायित्वों के निर्वहन के लिए उन्हें अपनी अभिव्यक्ति, आत्म विकास और सांस्कृतिक सूजबूझ के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के अन्तर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य युवा बोर्ड की स्थापना की है। यह बोर्ड युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का कार्यान्वयन एवं निगरानी कर रहा है।

युवा सेवाएं एवं खेल विभाग आवश्यक संस्थान एवं ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध करवाकर युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का कार्यान्वयन करने की दिशा में अहम भूमिका अदा कर रहा है। विभाग का मुख्य उद्देश्य युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर एक सुदृढ़ समाज की स्थापना करने के साथ-साथ सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक बदलाव लाने के लिए युवाओं को एक सशक्त हथियार के तौर पर तैयार करना है। बोर्ड को अपनी गतिविधियां चलाने के लिए इस वित्त वर्ष के दौरान 1.15 करोड़ रुपये का बजट का प्रावधान किया गया है। जिला स्तर पर बोर्ड इकाइयों को अपनी गतिविधियां चलाने के लिए 7 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

राज्य युवा बोर्ड द्वारा जिला युवा बोर्डों के माध्यम से युवा मण्डलों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं को सांस्कृतिक, खेल व साहसिक गतिविधियां आयोजित करने करने के लिए सहायता अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। वर्ष 2015-16 के दौरान बोर्ड द्वारा 70 लाख रुपये की राशि सहायता अनुदान के रूप में उपलब्ध करवाई गई। बोर्ड द्वारा इस वर्ष युवाओं को कम्प्यूटर तथा मोबाइल मुरम्मत का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे अपना जीवनयापन कर सकें। 15 से 35 वर्ष की आयु वर्ग के 400 से अधिक युवाओं को कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के तत्तावधान में कार्यरत कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से कृषि तथा बागवानी में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश खेल परिषद का गठन किया गया है, जिसके लिए इस वित्त वर्ष के दौरान 80 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है ताकि खेल गतिविधियों का सुचारू क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जा सके और राज्य में पंजीकृत खेल संघों, स्वयंसेवी खेल क्लबों, जिला खेल परिषदों, ग्रामीण महिला खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन, कोचिंग शिविरों, डॉ. वाई.एस. परमार वॉलीबाल प्रतियोगिता व प्रदेश में खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं। तीन स्तरीय पंचायती राज प्रणाली में विभाग ने प्रत्येक पंचायत में चरणबद्ध तरीके से नोडल युवा क्लब स्थापित किए हैं। प्रत्येक खंड में 77 नोडल युवा क्लब स्थापित किए गए हैं। यह क्लब इसकी योजनाओं के कार्यान्वयन का कार्य कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी 77 विकास खंडों में युवा स्वयं सेवी नियुक्त किए गए हैं।

नोडल क्लब योजना के अन्तर्गत राज्य युवा बोर्ड द्वारा इस वर्ष से सांस्कृतिक तथा खेल कीट्स को खरीदने के लिए प्रत्येक क्लब के लिए 20 हजार रुपये बढ़ाया गया है। राज्य सरकार द्वारा युवाओं में राष्ट्रवाद तथा देशभक्ति की भावना पैदा करने तथा उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए कार्यशालाएं तथा युवा नेतृत्व शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। प्रदेश के स्थानीय युवाओं में उद्यमिता की विकसित करने के लिए नई उद्यमिता विकास योजना तैयार की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी क्षेत्रों में औद्योगिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है ताकि युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित हों और उनकी आय में वृद्धि हो। युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ताकि उनकी दक्षता विकसित की जा सके और प्रदेश में लग रहे उद्योगों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

प्रदेश में राष्ट्रीय युवा दिवस व सप्ताह नियमित तौर पर आयोजित किए जा रहे हैं। जनवरी, 2015 को शिमला में आयोजित राज्य स्तरीय राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 10 जिलों के 120 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। वर्ष 2015-16 के लिए इस कार्य हेतु 4 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *