मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का मुफ्त वैक्सीन की घोषणा व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की समय सीमा बढ़ाने पर किया आभार व्यक्त

जयराम ठाकुर ने चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री का जताया आभार

पार्क विकसित करने के लिए राज्य को 100 करोड़ रुपये की ग्रांट इन ऐड होगी प्राप्त

मुख्यमंत्री ने कहा:-यह पार्क सोलन जिला के नालागढ़ में किया जाएगा  विकसित

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल विभाग ने चिकित्सा उपकरण पार्क प्रोत्साहन योजना के लिए दिशा-निर्देश अधिसूचित कर दिए हैं, जिसमें देश में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के लिए राज्यों से प्रारम्भिक परियोजना प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अत्यधिक प्रतिस्पर्धी पाया गया और राज्य के लिए चिकित्सा उपकरण पार्क स्वीकृत किया गया, जिसके तहत यह पार्क विकसित करने के लिए राज्य को 100 करोड़ रुपये की ग्रांट इन ऐड प्राप्त होगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह पार्क सोलन जिला के नालागढ़ में विकसित किया जाएगा, जहां 265 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने कहा कि इस पार्क की अनुमानित लागत 266.95 करोड़ रुपये होगी और 160.95 करोड़ रुपये राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश और 20 हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर तथा 10 हजार लोगों के लिए लाभकारी रोजगार की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर भारत में यह पहला पार्क होगा और इससे उपभोक्ता वस्तुएं तैयार करने के साथ-साथ औद्योगिकरण के द्वितीय चरण को बढ़ावा मिलेगा। इसमें पूंजीगत वस्तुओं जैसे संयंत्र और मशीनरी आदि का उत्पादन करने वाले उद्योग भी होंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *