हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ई-सम्मेलन

अब युवाओं के लिए नेतृत्व करने और दुनिया भर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत में सर्वश्रेष्ठ स्तर देने का समय : प्रो. खोसला

सोलन: हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (HSCA) ने शनिवार को शूलिनी विश्वविद्यालय, सोलन के सहयोग से “महामारी के दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रगति” पर अपने दो दिवसीय 8वें अंतर्राष्ट्रीय ई-सम्मेलन की शुरुआत की। प्रो. राजेश शर्मा ने सभा का स्वागत किया और डॉ. सीता राम शर्मा ने दो दिवसीय सम्मेलन कार्यक्रम पर एक संक्षिप्त टिप्पणी दी। प्रो. दीपक पठानिया ने संगठन के सोच और लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। प्रो. शेर सिंह सामंत ने हिमालय की समृद्ध वनस्पति, इसकी उपयोगिता और संरक्षण पर प्रकाश डाला।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. सी.एल. चंदन (कुलपति, सरदार वल्लभभाई पटेल, क्लस्टर विश्वविद्यालय, मंडी), विशिष्ट अतिथि प्रो. शेर सिंह सामंत (निदेशक, एचएफआरआई, शिमला), प्रो. प्रेम कुमार खोसला (कुलपति शूलिनी विश्वविद्यालय और मुख्य संरक्षक एचएससीए), प्रो दीपक पठानिया (अध्यक्ष एचएससीए और डीन अकादमिक,सरदार वल्लभभाई पटेल, क्लस्टर विश्वविद्यालय, मंडी), प्रोफेसर राजेश शर्मा (उपाध्यक्ष एचएससीए और डीन विज्ञान संकाय, शूलिनी विश्वविद्यालय), डॉ सीता राम शर्मा (सह-संरक्षक HSCA और भौतिकी के एसोसिएट प्रोफेसर विभाग),  प्रो. सुनील कुमार (सामान्य सचिव HSCA और भौतिकी के एसोसिएट प्रोफेसर विभाग, HPU) थे।

प्रो. खोसला ने प्रतिभागियों को यह कहते हुए प्रेरित किया कि अब युवाओं के लिए नेतृत्व करने और दुनिया भर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत में सर्वश्रेष्ठ स्तर देने का समय है। प्रो. फिलिप रोजर (इंस्टिट्यूट डी चिमी मोलेकुलेयर एट डेस मैटेरिअक्स डी’ऑर्से यूनिवर्सिटी, पेरिस, फ्रांस) और प्रो. मारिनेला पानायोटोवा (रसायन विज्ञान विभाग, खनन और भूविज्ञान विश्वविद्यालय, सोफिया, बुल्गारिया), प्रमुख नोट वक्ताओं ने सिल्वर नैनोपार्टिकल्स – जल उपचार के लिए जिओलाइट नैनोकम्पोजिट्स के बारे में चर्चा की। मुख्य अतिथि प्रो. सी.एल. चंदन ने सभा को संबोधित किया और कोविड काल में संगठन द्वारा आयोजित इस प्रकार के सम्मेलनों की सराहना की और प्रो. सुनील कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  11  =  12