7 जून से 12 जून तक बैंकों में सार्वजनिक लेन-देन प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक होगा : ए.के. गुप्ता

Bank Holidays: 4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक

Bank Holidays in August latest updates: अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम (Bank related work) पूरा करना है तो उसे जल्द से जल्द कर लें। आने वाले दिनों में बैंक चार दिन लगातार बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपका कोई जरूरी काम जो आप इस महीने के अंत तक बैंक जाकर करना चाहते हैं तो उसे अभी ही समय निकालकर पूरा कर लें। अगस्त महीने का आखिरी हफ्ता चल रहा है, इस महीने में कई त्यौहारों के कारण बैंक बंद रहे हैं।

अगस्त के अंतिम दिनों में 28 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक बैंक बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, आने वाले दिनों में 28 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक बैंक बंद रहेंगे. 28 अगस्त को चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे. 29 अगस्त को रविवार की वजह से बैंक नहीं खोले जाएंगे। जबकि जन्माष्टमी के चलते बंद 30 और कुछ जगहों पर 31 अगस्त को भी बैंक की छुट्टियां रहेंगी।

इन शहरों में रहेगी जन्माष्टमी की छुट्टी : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अलग-अलग राज्यों में वहां के स्थानीय त्योहारों के हिसाब से बैंकों की छुट्टियां घोषित करता है। अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर और गंगटोक में जन्माष्टमी (Janmashtami) का त्यौहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इस वजह से इन सभी शहरों में इस दिन बैंक बंद रहेंगे। जबकि कुछ जगहों पर यह त्यौहार 31 अगस्त को मनाया जाने वाला है।

हालांकि, इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइ बैकिंग (online banking) की सेवाएं पहले की तरह ही लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगी. लोग ऑनलाइन जाकर भी अपने जरूरी काम को पूरा कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  44  =  50