प्रदेश के लिए तीन वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्रों का लोकार्पण

प्रदेश के लिए तीन वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्रों का लोकार्पण

  •  मिलेंगी ये सुविधाएं..वरिष्ठ नागरिकों को फिजियोथैरेपी, अध्ययन कक्ष, टीवी, रेडियो, मनोरंजक खेल व हैल्पलाईन काउंसलिंग की सुविधा

अबिंका/शिमला: खलीनी में प्रदेश के लिए तीन वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्रों का लोकार्पण शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज द्वारा किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार भी मौजूद थे।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार वरिष्ठ नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करने के प्रति वचनबद्ध है। ये तीनों सेवा केंद्र प्रदेश सरकार की वरिष्ठ नागरिकों के प्रति संवेदना की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त समाज में वरिष्ठ नागरिकों को और अधिक सम्मान प्रदान करने के लिए अनेक कार्य प्रदेश सरकार द्वारा किये गये हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि इन सेवा केंद्रों के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को अपना समय मनोरंजन क्रियाओं के साथ-साथ अध्ययन एवं अन्य रोचक कार्यों में व्यतीत करने का अवसर मिलेगा।

सुरेश भारद्वाज ने बताया कि इन सेवा केंद्रों में वरिष्ठ नागरिकों को फिजियोथैरेपी, अध्ययन कक्ष जिनमें किताबें, मैगजीन, समाचार-पत्र आदि की सुविधा, टीवी, रेडियो, मनोरंजक खेल तथा हैल्पलाईन काउंसलिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजक यात्राएं भी इन सेवा केंद्रों के माध्यम से आयोजित की जाएंगी। ये केंद्र सोमवार से शनिवार प्रातः 9:30 बजे से सांय 5:30 बजे तक कार्य करेंगे।

शहरी विकास एवं आवास मंत्री सरवीन चैधरी ने प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में शहरी विकास विभाग के सहयोग का आश्वासन दिया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज की अनुभवशील इकाई है, जिनके सम्मान के लिए प्रत्येक को तत्पर रहना चाहिए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों को ईलाज के लिए प्राथमिकता प्रदान की जाती है। जिला अस्पतालों में बुजुर्गों के लिए विशेष वार्ड बनाये गये हैं। इसके अतिरिक्त ओपीडी में भी बुजुर्गों को अधिमान दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक सेवा केंद्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा हैल्पेज इंडिया के सहयोग से स्थापित किये गये हैं। ये केंद्र अप्पर खलीनी चैक शिमला, सीनियर सिटिजन बिल्डिंग (माण्डव्य चैरिटेबल ट्रस्ट) जेल रोड़ मण्डी तथा मकान नंबर 165 वार्ड नंबर 6 श्याम नगर धर्मशाला में कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने खलीनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *