ऊना: मुख्यमंत्री ने की हरोली को करोड़ों विकास परियोजनाएं समर्पित

ऊना: मुख्यमंत्री ने की हरोली को करोड़ों विकास परियोजनाएं समर्पित

ऊना: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज ऊना जिले के विधानसभा क्षेत्र हरोली के पलकवाह में जनसभा को संबोधित किया। हरोली विधानसभा क्षेत्र में बीस गांवों के लिए ब्रिक्स फंडिंग के लिए 27 करोड़ रुपये की प्रमुख सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य योजना के अलावा ऊना-रामपुर-हरोली-जियालो सड़क को सीआरएफ वित्त पोषण के लिए तैयार किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में विपक्ष विघटित हो गया है और उनके नेता अपनी ही पार्टी के भीतर सर्वोच्चता की लड़ाई लड़ने में व्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केंद्र सरकार भारत को विश्व शक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया की सभी बड़ी शक्तियां नरेंद्र मोदी को विश्व नेता और भारत को विश्व शक्ति के रूप में स्वीकार कर रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है जिसके तहत देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने देश की 50 करोड़ से ज्यादा आबादी के लिए मुफ्त चिकित्सा उपचार सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा में नशामुक्ति केंद्र खोला जाएगा। जय राम ठाकुर ने आज हरोली विधानसभा क्षेत्र में 83 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं को समर्पित किया। उन्होंने प्रणव-बलिबल-पबवाल सड़क के निर्माण के लिए 8.67 करोड़ रुपये, लालड़ी-कंगराथ सड़क के लिए 3.15 करोड़ रुपये, टाहलीवाल-बीटन-सिंघा सड़क के लिए 6.87 करोड़ रुपये, चांदीपुर खड्ड पर पुल के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलकवाह भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि की घोषणा की। उन्होंने सलोह में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जल समस्या को हल करने के लिए एशियन विकास बैंक को वित्त पोषण के लिए 10 करोड़ रुपये की चार पेयजल योजनाएं तैयार की जाएंगी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 1.88 करोड़ रुपये की लागत से पूरा होने वाले फूड पार्क तक गुरप्लाह-गोंदपुर सड़क के स्तरोन्यन कार्य और टाहलीवाल-बाथडी सड़क में बाथड़ी खड्ड पर 1.53 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 41.50 मीटर लंबे बॉक्स सेल पुल की आधारशिला रखी।

उन्होंने पलकवाह में विभिन्न गांवों के लिए 2.08 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना तथा पंजुवाड़ा, धुग, नाग्नोली, पंडोगा, बदेहड़ा, पंजावर और बाथड़ी गांवों के लिए 6.87 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली उठाऊ सिचांई योजना की भी आधारशिलाएं रखीं। इसके उपरांत, मुख्यमंत्री ने रामपुर-हरोली सड़क पर स्वां नदी पर 33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 773.30 मीटर उच्च स्तरीय पुल का उद्घाटन किया। उन्होंने पंजावर-बाथड़ी सड़क पर खड्ड चैनल पर 1.78 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 62.3 मीटर कॉज़ वे पुल तथा नागनोली खड्ड पर नागनोली गांवों के लिए   2.09 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कॉज वे पुल का उद्घाटन किया। उन्होंने भरून होने हुए जोल-कैंथ सड़क तथा अमरोह-धरून कुहरू सड़क की आधारशिलाएं रखीं, जिन पर 10.33 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने 24.07 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नंदपुर-मैरी सड़क के उन्नयन की भी आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत पात्र परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए। मुख्यमंत्री को अनेक व्यक्तियों, स्वयं सेवी संस्थाओं एवं संगठनों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए चेक भेंट किए।

राज्य भाजपा अध्यक्ष सतपात सिंह सत्ती ने कहा कि राज्य सरकार के दस माह के कार्यकाल के दौरान राज्य में बिना किसी भेदभाव के सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा के तहत सभी घरों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य को देश का पहला धुंआरहित रसोई बनाने के लिए योजना के तहत एक लाख मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने लगभग दस महीने की अल्प अवधि के दौरान राज्य के लिए 9000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं मंजूर की हैं। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए आवंटित धनराशि का उपयोग करने में नाकाम रही।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा अकेले हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए 22000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आईआईआईटी सलोह में कक्षाएं शीघ्र सलोह में शुरू की जाएंगी क्योंकि संस्थान के नए भवन का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *