राज्य प्रदूषण बोर्ड के बद्दी में 8 उद्योगों के बिजली कनैक्शन काटने के आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड “SKOCH ऑर्डर-ऑफ़-मेरिट अवार्ड” के लिए चयनित : सदस्य सचिव डा. आर.के. परूथी

शिमला : स्कोच ग्रुप ने हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा चलाया गया “वायु प्रदूषण रोकथाम पौधारोपण अभियान”  जिसे PAPA (Pollution Abating Plants Abhiyan) को SKOCH ऑर्डर-ऑफ़-मेरिट अवार्ड के लिए चुना है। यह अवार्ड हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को वायु प्रदूषण रोकथाम पौधारोपण अभियान PAPA में पर्यावरण के क्षेत्र में विशिष्ठ कार्य करने हेतु प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के सदस्य सचिव डा. आर.के. परूथी ने दी। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार 18 व 19 सितम्बर को Constitution Club of India Rafi Marg New Delhi में देना सुनिश्चित हुआ है। पर्यावरण के क्षेत्र में यह अवार्ड का मिलना हिमाचल राज्य के लिए गर्व की बात है।

  • वायु प्रदूषण रोकथाम पौधारोपण अभियान PAPA (Pollution Abating Plants Abhiyan)
हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड "SKOCH ऑर्डर-ऑफ़-मेरिट अवार्ड" के लिए चयनित

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड “SKOCH ऑर्डर-ऑफ़-मेरिट अवार्ड” के लिए चयनित

केन्द्रीय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड ने अपने नॉन-अटैन्मैंट शहरों की पहचान के कार्यक्रम (Non Attainment Cities/Towns Programme) के तहत हिमाचल प्रदेश में सात शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर तय सीमा से 2011 से 2015 के मध्य अधिक पाया गया तथा हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

इस बढ़ते प्रदूषण को कम करने हेतु राज्य प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड ने सभी हितधारकों के साथ वायु प्रदूषण रोकथाम पौधारोपण अभियान, जिसे PAPA नाम दिया गया, को चलाने का निर्णय लिया गया। जिसके अंतर्गत राज्य में कुल मिलाकर आठ स्थानों पर जैसे कि बद्दी, नालागढ़, परवाणु, पौंटा साहिब, काला अम्ब, सुन्दरनगर, डमटाल तथा राज्य बोर्ड ने एक और औद्योगिक क्षेत्र ऊना जहां वायु का प्रदूषण अधिक मापा गया, को शामिल कर बड़े पैमाने पर वायु शोधक पौधे लगाने का निर्णय लिया गया, जिसका शुभारम्भ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के शुभअवसर पर जिला मण्डी के सुन्दरनगर में 5 जून, 2018 को बेल का पौधा लगाकर किया गया। तत्पश्चात राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रजातियों के 22 तरह के वाहृय वायु शोधक पौधे तथा 18 प्रजातियों के घर के अन्दर लगाने वाले पौधे की पहचान कर राज्य के उन आठ जगहों पर जहां वायु प्रदूषण का स्तर तय सीमा से अधिक पाया गया, लगाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत अभी तक 2 लाख से अधिक वायु शोधक पौधों का रोपण किया गया है और यह कार्यक्रम लगातार चल रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *