नौणी विवि में बागवानी, वानिकी, व्यापार प्रबंधन के लिए करें आवेदन

नौणी विवि में बागवानी, वानिकी, व्यापार प्रबंधन के लिए करें आवेदन

नौणी : डॉ. वाइएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी में 2018-19 शैक्षिक सत्र के लिए बागवानी, वानिकी और व्यापार प्रबंधन कार्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10 जमा दो विज्ञान संकाय के विद्यार्थी बीएससी (हार्टीकल्चर व फोरेस्ट्री) में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वैबसाइट www.yspuniversity.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

ग्रेजुएट कार्यक्रमों में विश्वविद्यालय बीएससी (होनर्स) बागवानी और बीएससी (होनर्स) वानिकी अपने मुख्य परिसर और औद्यानिकी और वानिकी महाविद्यालय, नेरी में ऑफर कर रहा है। इसके अलावा छात्र नेरी महाविद्यालय में बी-टेक बायोटेक्नोलोजी कार्यक्रम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवेदन (लेट फीस के साथ) की अंतिम तिथि 2 जून है। प्रवेश परीक्षा की तारीख 16 जून है। इस परीक्षा के लिए केंद्र सोलन, सुंदरनगर, हमीरपुर और पलामपुर में होंगें।

विश्वविद्यालय के एमएससी के कार्यक्रमों के लिए भी छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह कार्यक्रम मुख्य परिसर में स्थित औद्यानिकी कॉलेज और वानिकी कॉलेज, और नेरी में औद्यानिकी और वानिकी कॉलेज में होंगें। औद्यानिकी में कीट विज्ञान, फ्लोरिकल्चर एंड लैंडस्केप आर्किटेक्चर, फूड टेक्नोलॉजी, फल विज्ञान, मोलीकुलर बायोलॉजी अँड बायोटेकनोलोजी, प्लांट पैथोलॉजी, सीड साइन्स और टेक्नोलॉजी, स्पाइस, प्लांटेशन और ऍरोमैटिक प्लांट्स, और सब्जी विज्ञान जैसे विषयों में एमएससी की जा सकती हैं।  वानिकी में छात्र, कृषि अर्थशास्त्र, कृषि विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, पर्यावरण प्रबंधन, वन आनुवंशिक संसाधन, औषधीय और सुगंधित प्लांट्स, माइक्रोबायोलॉजी, सिल्विकल्चर, मृदा विज्ञान, सांख्यिकी, जल संसाधन प्रबंधन, और लकड़ी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एमएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय एमबीए और एमबीए (एग्रीबिजनेस) में भी कार्यक्रम चलाता है। एमएससी प्रोग्राम और एमबीए (एग्रीबिजनेस) कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन (लेट फीस के बिना) की अंतिम तिथि 13 जून है, जबकि लिखित परीक्षा 26 जून को होगी। एमबीए के लिए आवेदन करने में रुचि रखने वाले छात्र 6 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

सब्सिडी वाली सीटों के अलावा, विश्वविद्यालय प्रत्येक प्रोग्राम में सेल्फ फ़ाइनेंस सीटों के लिए आवेदन करने का विकल्प भी प्रदान करता है। स्नातक स्तर पर आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म में स्पष्ट करना होगा कि क्या वह सेल्फ फ़ाइनेंस सीट के लिए आवेदन करना चाहते है। एमएससी में हिमाचल के छात्र सामान्य सीटों के साथ-साथ सेल्फ फ़ाइनेंस सीट के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि दूसरे राज्यों के उम्मीदवार केवल सेल्फ फ़ाइनेंस सीट के लिए पात्र हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *