प्रत्येक माह की 9 तारीख को होगी गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच

प्रत्येक माह की 9 तारीख को होगी गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच

शिमला: प्रत्येक माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं को गुणवता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेगी। यदि इस तारीख को रविवार या छुट्टी हो तो अगले कार्य दिवस को यह सेवाएं प्रदान की जायेंगी। यह जानकारी आज दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला की वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा.रंजना राव ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के जिला स्तरीय शुभारम्भ अवसर पर दी।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में निःशुल्क प्रदान की जा रही है। इस अभियान के तहत जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्सक अथवा अन्य चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। जिला स्वास्थ्य अधिकारी शिमला डा.एच.आर.ठाकुर ने बताया कि जांच के दौरान अधिक जटिलता और जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं की पहचान कर, उन्हें उपचार के लिए उच्चतर स्वास्थ्य संस्थान के लिए भेजा जायेगा।

उन्होंने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल के मातृ शिशु स्वास्थ्य केंद्र में गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था सम्बंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है। उन्होंने समस्त गर्भवती महिलाओं से इस अभियान में दी जा रही अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया ताकि मातृ मृत्यु दर को कम कर स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण किया जा सके ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *