नव नालंदा महाविहार, नालंदा पर नई पहल

नव नालंदा महाविहार, नालंदा पर नई पहल

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 13 नवम्‍बर, 2006 को नव नालंदा महाविहार (एनएनएम) को मानित विश्‍वविद्यालय का दर्जा दिया। इस संस्‍थान की स्‍थापना का उद्देश्‍य इसे प्राचीन नालंदा विहारों की तरह उच्‍च अध्‍ययन केन्‍द्र के रूप में विकसित करना था। संस्‍कृति मंत्रालय के अंतर्गत नव नालंदा महाविहार (एनएनएम) को लेकर निम्‍नलिखित कदम उठाये गये :

  • पाली त्रिपिटक के 41 खंडों का फिर से मुद्रण : एनएनएम द्वारा संस्‍थापक निर्देशक बौद्ध भिक्षु भीक्‍खु जगदीश कश्यप के संपादन में पाली त्रिपिटक का पहली बार देवनागरी में 41 खंडों में संकलित किया गया। शिक्षा जगत में इसे हाथों-हाथ लिया गया। पिछले तीस वर्षों से अधिक समय से यह आउट ऑफ प्रिंट है। विद्वानों तथा विद्वान समाज द्वारा आज भी इसकी मांग है। इसलिए पाली त्रिपिटक के 41 खंडों को फिर से मुद्रित करने का निर्णय लिया गया, ताकि इससे शीघ्र उपलब्‍ध कराया जा सकें।
  • मास्‍टर जुआन जैंग के अवशेषों को जुआन जैंग स्‍मृति परिसर में लाना : चीनी यात्री भिक्षु जुआन जैंग प्राचीन नालंदा विश्‍व विद्यालय के विद्यार्थी और शिक्षक रहें। 12 जनवरी, 1957 को भारत सरकार की ओर से तत्‍कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने उनकी अस्थि प्राप्‍त की थी। इसे बिहार म्‍युजियम में सुरक्षित रखा गया है। विश्‍व बौद्ध समाज भिक्षु जुआन जैंग से भावनात्‍मक रूप से जुड़ा है। उनकी मांगों के अनुसार जुआन जैंग के अवशेष को पटना से नालंदा लाने की दिशा में कदम उठाये गये हैं।
  • चालू शैक्षिक सत्र में ऑनलाइन प्रवेशआवदेन : दक्षिण पूर्व एशिया देशों के बौद्ध भिक्षु और भिक्षुणी नव नालंदा विहार में विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में शामिल होती हैं। प्रवेश लेने से पहले आवेदन पत्र प्रस्‍तुत करने से पहले इन्‍हें नव नालंदा विहार आना पड़ता है और यह खर्चीला है। भारतीय विद्यार्थियों के लिए भी यह खर्चीला है। इसलिये चालू शैक्षिक सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश आवेदन पत्र देने की सुविधा शुरू की गई है।
  • शोध पत्रिका का प्रकाशन : एनएनएम को नामित विश्‍वविद्यालय का दर्जा मिलने के बाद भी कोई शोध पत्रिका प्रकाशित नहीं हुई है। नये कुलपति ने पदभार ग्रहण करने के बाद एनएनएम द्वारा शोध पत्रिका शीघ्र प्रकाशित करने का निर्णय लिया।
  • एनएनएम के शैक्षिक कैलेंडर का संकलन : नया कदम उठाते हुए पहली बार एनएनएम का शैक्षिक कैलेंडर संकलित किया गया।
  • एनएनएम में भाषा प्रयोगशाला की स्‍थापना : एक सुज्जित भाषा प्रयोगशाला स्‍थापित करने का निर्णय लिया गया है। भाषा के विद्यार्थियों विशेषकर चीनी और अंग्रेजी विभागों के विद्यार्थियों की पुरानी मांगों पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया गया।
  • एनएनएम के सभी तीन परिसरों में सौर प्रणाली की स्‍थापना : विद्युत ऊर्जा बचाने के लिए और महाविहार के अंदर पर्यावरण संगत वातावरण बनाने के लिए एनएनएम के सभी तीन परिसरों में सौर प्रणाली स्‍थापित करने का कदम उठाया गया है।

संस्‍कृति विभाग मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने 25 फरवरी, 1994 से नव नालंदा महाविहार की पूर्ण वित्‍तीय जिम्‍मेदारी ली और इसे 7 दिसम्‍बर, 1993 को पारित प्रस्‍ताव से पंजीकृत स्‍वशासी सोसायटी घोषित किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *