राज्य, जिला व उपमण्डल स्तर के 31 नए प्रत्यायन मामलों को स्वीकृति प्रदान

शिमला: हिमाचल प्रदेश प्रेस प्रत्यायन समिति की बैठक आज यहां मुख्य सचिव वी.सी. फारका की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में समिति ने राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर के 31 नए प्रत्यायन मामलों को स्वीकृति प्रदान की।

समिति ने राज्य स्तर के 56, जिला स्तर के 102 तथा उपमण्डल स्तर के 75 स्थायी प्रत्यायन तथा सात मान्यताओं को भी सत्यापित किया तथा राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर प्रत्यायन की गई 101 अस्थायी प्रत्यायनों तथा 11 मान्यताओं को भी स्वीकृति प्रदान की।

मुख्य सचिव वी.सी. फारका ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने जुलाई, 2014 में आयोजित बैठक में हिमाचल प्रदेश प्रेस प्रत्यायन समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझाव के अनुरूप प्रेस प्रत्यायन नियम 2002 में संशोधन किया, ताकि वर्तमान में प्रिंट तथा इलैक्ट्रॉनिक मीडिया की प्रत्यायन सम्बन्धी जरूरतों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि अब नए नियमों के अनुरूप प्रदेश में कार्य कर रहे समाचार पत्रों के संपादकों को भी प्रत्यायन सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही हैं, इसके अतिरिक्त अग्रणी समाचार पत्रों के समाचार संपादकों को भी प्रत्यायन प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला और उपमण्डल स्तर पर समाचार पत्रों से जुड़े फोटोग्राफरों को भी प्रत्यायन प्रदान करने का प्रावधान किया गया है, जबकि राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर इलैक्ट्रॉनिक न्यूज चैनलों के पत्रकारों व कैमरामैन को भी प्रत्यायन व मान्यता प्रदान की जा रही हैं।

फारका ने कहा कि प्रदेश सरकार के मीडिया के साथ हमेशा ही सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध रहे हैं और सरकार द्वारा पत्रकारों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जिनमें राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के होटलों में रियायत, नई दिल्ली व चंडीगढ़ स्थित हिमाचल भवन/ सदन तथा सरकारी विश्राम गृह/परिधि गृहों में ठहरने की सुविधा प्रदान की जा रही है। सभी प्रत्यायन पत्रकारों को हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी टोल बैरियर/प्लाजा द्वारा बसूले जाने वाले टोल टैक्स में भी छूट प्रदान की गई है। इसके अलावा, प्रदेश के सभी प्रत्यायन तथा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत लाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर प्रत्यायन प्राप्त पत्रकारों को आवासीय सुविधा प्रदान के लिए आवास कोटे की संख्या को बढ़ाकर 20 से 25 किया है और शिमला स्थित प्रत्यायन तथा मान्यता प्राप्त पत्रकारों को प्रेस स्टीकर भी प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश प्रेस प्रत्यायन समिति के सदस्यों से मीडिया से जुड़े लोगों की सुविधा के लिए बहुमूल्य सुझाव का भी आग्रह किया।

निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क दिनेश मल्होत्रा ने कार्यवाही का संचालन करते हुए कहा कि मीडिया की सरकार की नीतियों व कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। इसके अतिरिक्त मीडिया सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों बारे फीड बैक देने में भी अहम योगदान देता है। हिमाचल प्रदेश प्रेस प्रत्यायन समिति के सदस्यों ने बैठक में अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  −  4  =  1