मुख्यमंत्री ने कुटलैहड़ के बीहरू-कलां में उप तहसील खोलने की घोषणा

कांग्रेस जनों से एकजुट होकर पार्टी के लिए कार्य करने का आह्वान

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभ्रद सिंह ने आज ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा की छपरोह में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा के चुनाव में लम्बे समय से आपसी एकता की कमी के कारण कांग्रेस उम्मीदवार जीत नहीं सके हैं और अब समय आ गया है कि इन कारणों की समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थानों के चुनावों के बाद आशा की किरण जगी है, क्योंकि इन चुनावों में क्षेत्र में भारी संख्या में कांग्रेस विचारधारा के उम्मीदवार जीते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा से कोई भी महिला व पुरूष चुनाव लड़ सकते हैं और समय आ गया है कि यह निर्णय किया जाए कि कौन इस विधानसभा क्षेत्र से नेतृत्व करे। उन्होंने कांग्रेसजनों से आपसी प्रतिद्वंद्धता को छोड़कर ‘एक सभी के लिए और सभी एक लिए एक’ अवधारणा पर चलने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इस चुनाव क्षेत्र से किसी नए युवा चेहरे को मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से क्षेत्र के विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया तथा गुटबाजी से भी दूर रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पार्टी विद्रोहियो के साथ सख्ती से निपटा जाना चाहिए तथा पार्टी में हर हालत में अनुशासन बनाये रखा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बीहरू-कलां में उप तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र थाना कलां को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, राजकीय उच्च पाठशाला बल्ह, बुधवार, सनहाल को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला जोगी-पंगाह, हंडोला और छपरोह को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और राजकीय माध्यमिक पाठशाला सैली, हरोट को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने 25 हैंडपम्प स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सड़कों के रख-रखाव व सुधार के लिए 38 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने लठियाणी में 82.60 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का शुभारम्भ किया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र थाना कलां के अतिरिक्त ओपीडी भवन का भी शुभारम्भ किया। इसके निर्माण पर 86 लाख रुपये व्यय किए गए। मुख्यमंत्री ने भरमोट खड्ड पर 84.04 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुल का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने बंगाणा से शांथला सड़क को चैड़ा व इसके सुधार की भी आधारशिला रखी, जिस पर 8.60 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि 1985 के बाद कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस लगातार पिछड़ती रही है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि पार्टी जिस भी उम्मीदवार को चुनाव में टिकट देती है उसे जताने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने विपक्ष के नापाक इरादों को गत तीन वर्षों में पूरी तरह से ध्वस्त किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा चुनाव के समय और उसके बाद लगातर मुख्यमंत्री के खिलाफ दुष्प्रचार करती रही है, उसके बावजूद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में प्रदेश के कांग्रेस सत्ता में आई और भाजपा को प्रदेश के लोगों ने पूरी तरह से नकारा।

उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई मांगों का भी समर्थन किया, जिनमें बीहरू-कलां को उप तहसील का दर्जा व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र थाना-कलां को स्तरोन्नत करने व अन्य मांगे शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *