मुख्यमंत्री ने हरोली में 52 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज ऊना ज़िला के हरोली विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत दुलैहड़ में उप-तहसील खोेलने की घोषणा की। वह आज दुलैहड़ में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष कुलदीप कुमार, विधायक राकेश कालिया, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया, अध्यक्ष, श्रम कल्याण तथा अन्य निर्माण मज़दूर कल्याण बोर्ड हरदीप बावा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष वीरेन्द्र धर्माणी, जीआईसी, पवन ठाकुर, उपायुक्त युनूस खान, पुलिस अधीक्षक श्री अनुपम शर्मा, निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क डॉ. एम.पी. सूद, निदेशक उद्योग अमित कश्यप सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि ऊना ज़िला में स्वां नदी तथा इसकी 73 सहायक नदियों का तटीकरण ज़िला के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुआ है, लेकिन केन्द्र सरकार की ओर से पिछले वित्त वर्ष से बजट उपलब्ध नहीं होने के कारण इसके कार्य में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उन्होंने आग्रह किया है कि केन्द्रीय सहायता शीघ्र जारी की जाये ताकि इस महत्वपूर्ण परियोजना को शीघ्र पूरा कर लोगों को लाभान्वित किया जा सके। राज्य सरकार ने इस कार्य के लिए धन राशि पहले ही उपलब्ध करवा दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भली-भान्ति जानते हैं कि विपक्ष का कार्य सत्तासीन सरकार का विरोध करना होता है और यदि शासन में कोई खामी पाई जाती है, तो उसे भी सौहार्दपूर्ण तरीके से उठाया जाता है। लेकिन ऐसा लगता है कि भाजपा के विधायक केवल मात्र दैनिक भत्ते लेने और सदन की कार्यवाही को बाधित करने के उद्देश्य से ही सदन में आते हैं। यह आश्चर्यजनक है कि भाजपा विधायक हमेशा आलोचना और दूसरों पर कीचड़ उछालने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वह सदा सकारात्मक आलोचना के पक्षधर हैं, क्योंकि इससे गलतियों को सुधारने में मद्द मिलती है।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य के संतुलित और समग्र विकास में विश्वास रखती आई है और राजनीतिक विचारधाराओं से ऊपर उठकर सभी विधायकों को समान रूप से धन राशि आबंटित की जाती है। यही कारण है कि विधायक निधि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपये किया गया है, ताकि वे अब अपने क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य पूरा कर सकें।

उन्होंने खड में राजकीय महाविद्यालय, पंडोगा में आईटीआई, कुठाड़ बीत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सलोह में आयुर्वेदिक अस्पताल और हरोली में कृषि ग्र्रेडिंग केन्द्र एवं बीज भंडार खोलने की घोषणा की। उन्होंने पशु औषधालय खड को पशु चिकित्सालय के रूप में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ माध्यमिक पाठशाला ठकरां को राजकीय उच्च पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने तथा बधेड़ा उपरले में खेल मैदान बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रावमापा रोड़ा, बीटन व ईसपूर में विज्ञान की कक्षाएं, रावमापा बधेड़ा, खड और पंजावर में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने तथा कुंगरथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में स्तरोन्नत करने के अलावा हरोली में मुदा संरक्षण कार्यालय खोलने की भी घोषणा की।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *