ट्री स्प्रे आयल की स्प्रे क्यों और कब करें बागवान : डा. एस.पी. भारद्वाज

कब और क्यों करें “ट्री स्प्रे ऑयल” बागवान : डा. एस.पी. भारद्वाज

  • अगर आप बागवानी संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी पाना चाहते हैं तो आप इस नम्बर पर : 94180-64600 फोन, ई-मेल
    बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज

    बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज

    या फिर वॉटस ऐप द्वारा भी बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

सर्दियाँ समाप्त होते ही बागवानों में ट्री स्प्रे ऑयल करने की होड़ लग जाती है। बहुत से बागवान भाई देखा देखी में अक्सर बहुत जल्दी ही स्प्रे कर देते हैं। आज हम समझने का प्रयास करेंगे कि ट्री स्प्रे ऑयल की स्प्रे क्यों और कब करनी चाहिए। आज हमें इसी विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं बागवानी विशेषज्ञ डा. एस.पी. भारद्वाज।

 

  • ट्री स्प्रे ऑयल (TSO) / हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल (HMO) की स्प्रे मुख्यतः सेन जोस स्केल नामक कीट को मारने के लिए
हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की ही करें स्प्रे

हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की ही करें स्प्रे

ट्री स्प्रे ऑयल (TSO) / हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल (HMO) की स्प्रे मुख्यतः सेन जोस स्केल नामक कीट को मारने के लिए की जाती है। यह छोटा सा कीड़ा एक कवच के नीचे छुपा रहता है और पेड़ का रस चूस कर उसे कमज़ोर बना देता है। संक्रमण अधिक होने की स्थिति में पौधा मर भी सकता है। चूँकि कवच के नीचे छुपे रहने के कारण इसे जहर से तो नहीं मारा जा सकता है लेकिन हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की स्प्रे से इसकी मृत्यु होना तय रहता है। जब HMO से पेड़ को पूरा नहलाया जाता है तो पेड़ पर तेल की एक परत सी बन जाती है , इस परत के बनने से सेन जोस स्केल नामक कीट सांस ही नहीं ले पाता है और दम घोंट कर इसकी मौत हो जाती है।

  • हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की ही करें स्प्रे

आज कल बाज़ार में काफी किस्म के तेल उपलब्ध है। हम अक्सर ट्री स्प्रे ऑयल और हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की ही बात करते हैं। ट्री स्प्रे ऑयल तेल की एक क्रूड अवस्था है जब की हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल एक साफ सुथरी (Refined form) अवस्था है। इसलिए हमेशा हार्टिकल्चर मिनरल आयल की ही स्प्रे करनी चाहिए। पहचान के लिए ट्री स्प्रे ऑयल में गंधक जैसी तीखी गंध होती है जबकि हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल में ऐसी कोई गंध नहीं होती। ट्री स्प्रे ऑयल करने से पेड़ की छाल का रंग कोशिकाओं के जलने से काला पड़ने पड़ जाता है, जबकि हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल करने से पेड़ सुरक्षित रहता है। HMO बाज़ार में कई नामों से उपलब्ध हैं जैसे कि मैक आल सीजन, सर्वो, आर्बो फाइन, एच पी आदि।

  • मार्च में ही स्प्रे कराना उचित

अब बात आती है कि कौन से समय पर हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की स्प्रे की जानी चाहिए ? इस स्प्रे का सबसे उपयुक्त समय हरी कली अवस्था से टाईट कलस्टर अवस्था तक है। इस समय 4 लीटर हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल को 196 लिटर पानी में मिला कर 200 लिटर पानी का घोल बना दें और छिड़काव करें, क्योंकि मार्च में सन जोस स्केल रस चड़ने के साथ साथ सक्रीय होना शुरू होता है। अतः यह स्प्रे इसी समय किया जाना उपयुक्त है।

  • हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की स्प्रे मई के महीने में

हम हार्टिकल्चर मिनरल ऑयल की स्प्रे मई के महीने में (जब फल मटर के दाने के बराबर हो ) 2 लिटर HMO को 198 लिटर पानी में घोल कर स्प्रे करें। इस वक्त की गयी HMO की स्प्रे से सभी प्रकार के कीड़ों के अंडे ख़त्म हो जातें हैं। साथ ही यह माईट और पाउडरी मिल्डी को नियंत्रित करने में अहम भूमिका अदा करता है।

सम्बंधित समाचार

One Response

Leave a Reply
  1. रणवीर सिंह राठौर
    Nov 18, 2016 - 09:27 PM

    बागवानों के लिये बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी जानकारी है इस लेख में …………………………………समाज को आपके द्धारा दिये गये इस सहयोग के लिये हार्दिक धन्यवाद और शुभ कामनायें |

    Reply

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *