प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र को किया जा रहा है सुदृढ़: मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के नाहन, चम्बा व हमीरपुर में तीन मेडिकल कॉलेज क्रमशः डॉ. वाई.एस. परमार मेडिकल कॉलेज, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज तथा डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज के नाम पर खोले जा रहे हैं। प्रत्येक कॉलेज के लिए 190 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज रोहड़ू में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। इससे पूर्व, उन्होंने रोहड़ू में नागरिक अस्पताल के अतिरिक्त भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल से क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के अतिरिक्त शिमला जिला के सीमावर्ती राज्य उत्तराखंड के लोग भी लाभान्वित होंगे।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बिलासपुर में एम्स खोला जा रहा है और सरकार मण्डी जिला के नेरचौक के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अस्पताल को भी अपने अधीन ले रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में शिक्षा क्षेत्र को सुदृढ़ कर रही है। सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्च व गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। इस दिशा में सरकार ने अनेक शिक्षण संस्थान खोले व स्तरोन्नत किए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतर महाविद्यालय प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए हैं ताकि इन क्षेत्र के युवाओं की शिक्षा जरूरतों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इन कॉलेजों में लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की अधिक संख्या है।

उन्होंने कहा कि मेहंदली में सब्जी मण्डी का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोहड़ू मेहंदली वाईपास के निर्माण से क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी को प्रदेश को विकसित व सुदृढ़ करने की शपथ लेनी चाहिए ताकि प्रदेश विकास के क्षेत्र में आदर्श राज्य बन सके। मुख्यमंत्री ने कुठाड़ा में पशु अस्पताल खोलने और सीमा कॉलेज के नजदीक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाटू के अतिरिक्त भवन के निर्माण की घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने मचोटी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए ग्राम पंचायत खनगटेडी के राजकीय उच्च पाठशाला ‘सरास’ को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत कुई के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुई के भवन निर्माण को प्राथमिकता के आधार पर करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि डोडरा-क्वार को जोड़ने वाली सड़क को चौड़ा व पक्का किया जाएगा। इसके अतिरिक्त क्षेत्र अन्य सम्पर्क मार्गों का रखरखाव व मुरम्मत प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने लोगों से सड़क निर्माण व विकास कार्यों के लिए स्वेच्छा से भूमि देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भूमि न मिलने के कारण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत अनेक सड़कें लम्बित पड़ी हैं उन्होंने कहा कि सरकार भूमि मालिकों को यदि वे चाहे तो उचित मुआवजा प्रदान करेगी।

रोहड़ू के विधायक मोहन लाल बराक्टा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री का रोहड़ू क्षेत्र में 35 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने गत तीन वर्षों के दौरान वर्तमान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में किए गए विकास कार्यों की भी जानकारी दी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *