29 फरवरी तक सत्यापित करवाएं राशनकार्ड डिजिटलाईजेशन के लिए सूचना

शिमला:  जिला के सभी राशन कार्ड धारक उपभोक्ताओं से अपने राशन कार्ड डिजिटलाईजेशन के लिए वांछित सूचना 29 फरवरी, 2016 से पूर्व सत्यापित करवाने का उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने आग्रह किया है। उपभोक्ताओं को यह सूचना पंचायत सचिव के कार्यालय में सत्यापित करवानी होगी। जिला में राशन कार्ड के डिजिटलाईजेशन के लिए दावों और आपत्तियों की सूची सभी पंचायतों को उपलब्ध करवा दी गई है। वह आज यहां जिला स्तरीय लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं जिला स्तरीय सतर्कता समिति की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि राशन कार्ड धारक पंचायत सचिव के पास अपने परिवार के सदस्यों की आधार संख्या, मोबाईल फोन नंबर, परिवार के मुखिया का बैंक खाता संख्या और गैस कुनेक्शन की संपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करें, ताकि राशन कार्ड के डिजिटलाईजेशन का कार्य समयबद्ध पूर्ण किया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि इस वित वर्ष की तीसरी तिमाही में जिला के उपभोक्ताओं को 16 करोड़, दो लाख, 33 हजार रूपए की आवश्यक वस्तुएं वितरित की गई। इस अवधि में उपभोक्ताओं को छह लाख, 94 हजार लीटर मिट्टी तेल वितरित किया गया। राजीव गांधी अन्न योजना के तहत 52, 689 परिवारों को 27212 क्विंटल गेहूं और 19318 क्विंटल चावल वितरित किए गए।

उन्होंने कहा कि इस अवधि में 31 हजार 126 बीपीएल परिवारों को 5,117 क्विंटल गेहूं और 5028 क्विंटल चावल वितरित किए गए हैं। जिला में 1,31,606 एपीएल परिवारों को 27,827 क्विंटल चावल और 54,839 क्विंटल आटा वितरित किया गया। बर्फबारी के दृष्टिगत चिन्हित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का तीन माह के लिए भण्डारण किया गया है और किसी भी स्थान में खाद्यान्नों की कोई कमी नहीं हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में 23 गैस ऐजेंसियों के माध्यम से 2,62,177 उपभोक्ताओं को तीन माह में तीन लाख 36 हजार 538 गैस सिलेंडरों की बिक्री की गई तथा सभी क्षेत्रों में एलपीजी सिलेंडरों की उपलब्धता सामान्य रही।

खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्रवण हिमालयन ने जिला में आवश्यक वस्तुओं के योजना व वितरण एवं उपलब्धता की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा तीन माह के दौरान 524 निरीक्षण जिला के विभिन्न क्षेत्रों में किए, जिसमें 78 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस तथा प्रतिभूति राशि एक लाख, दो हजार रुपये जब्त की गई। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सब्जियों और फलों की मूल्य सूचियों के बारे में नियमित निरीक्षण किए जा रहे है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *