साइबर अपराध पर गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय राजपुर में व्याख्यान

एएसपी हितेश लखनपाल ने – साइबर क्राइम, साइबर सिक्योरिटी एवं साइबर कानून पर अपने विचार रखते हुए छात्रों को अधिक सतर्क व सावधान रहने के लिए कहा

बोले-लोगों की सुरक्षा उनके अपने हाथों में

-लालच में न आकर व जागरूक रह कर ही इन अपराधियों से बचा जा सकता है

-सभी विद्यार्थियों को फेसबुक हैकिंग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की दी सलाह 

– किसी भी साइट को डाउनलोड करने से पहले उसे भली भांति परिचित हो लें

पालमपुर: गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय राजपुर में साइबर क्राइम के खतरे और उससे बचने के उपाय विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
महाविद्यालय के कला संकाय विभाग द्वारा आयोजित इस एक दिवसीय व्याख्यान में सहायक पुलिस अधीक्षक, कांगडा हितेश लखनपाल ने साइबर अपराधों से कैसे बचना है इस संबंध में जानकारी दी।
एएसपी हितेश लखनपाल ने साइबर क्राइम, साइबर सिक्योरिटी एवं साइबर कानून पर अपने विचार रखते हुए छात्रों को अधिक सतर्क व सावधान रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि लोगों की सुरक्षा उनके अपने हाथों में है। लालच में न आकर व जागरूक रह कर ही इन अपराधियों से बचा जा सकता है। उन्होंने सोशल मीडिया संबंधी अपराध एवं उनसे बचाव की विस्तार से चर्चा की। हिमाचल के विभिन्न हिस्सों में हुए साइबर अपराधों के बारे में बताते हुए उन्होंने छात्रों को व्यवहारिक रूप से इनसे निपटने की जानकारी भी दी।
उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन जागरूकता के साथ इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि साइबर ठगी में शामिल लोग तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर लोगों के साथ ठगी करते हैं जिनसे सावधान रहकर निपटा जा सकता है।
उन्होंने सभी विद्यार्थियों को फेसबुक हैकिंग, बारकोड़ के माध्यम से होने वाले फ्राड, वाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप इत्यादि इंटरनेट मीडिया साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में छात्रों से जागरूक रहने के लिए कहा। क्यूआर कोड स्कैन, इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्ति से दोस्ती, फर्जी काल, अनजान वाट्सएप वीडियो काल, आनलाइन लोन देने वाले एप, इंटरनेट मीडिया पर रुपयों की मांग करने वालों से, गूगल से कस्टमर केयर नंबर सर्च करने बारे व यूपीआई संबंधित फ्राड के प्रति भी छात्रों को जागरूक किया गया। उन्होंने साइबर क्राइम रिपोर्टिंग हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि साइबर फ्राड का शिकार होने पर लोग इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने छात्रों को समझाया कि किसी भी साइट को डाउनलोड करने से पहले उसे भली भांति परिचित हो लें। पासवर्ड को सुरक्षित रखना, फोन को अपडेट करना, डबल सिक्योरिटी सिस्टम प्राइवेसी सेटिंग के बारे में जानकारी दी। प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान एएसपी ने छात्रों के प्रश्नों का उत्तर भी दिया।
कॉलेज के निदेशक व प्रधानाचार्य प्रिंसिपल डॉ. विवेक शर्मा ने पुष्पगुच्छ व स्मृति चिन्ह देकर मुख्य अथिति का स्वागत किया तथा महाविद्यालय के छात्रों व शिक्षकों को साइबर अपराधों के लिए जागरूक करने के लिए एएसपी कांगडा का धन्यवाद किया। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए कला संकाय विभाग के सभी अध्यापकों को बधाई दी। कार्यक्रम का मंच संचालन मनु मंकोटिया व डॉ. शिल्पी ने किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed