सोलन: शूलिनी विवि  के चांसलर लाइफटाइम अचीवमेंट्स अवार्ड से  सम्मानित

सोलन: शूलिनी यूनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर प्रोफेसर पी के खोसला को बॉटनी विभाग, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट्स के लिए शिव राम कश्यप ओरेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार प्रो शिव राम कश्यप के नाम पर स्थापित किया गया था, जो पंजाब विश्वविद्यालय के ऑनर्स स्कूल ऑफ बॉटनी में वनस्पति विज्ञान के पहले प्रोफेसर थे।

वनस्पति विज्ञान विभाग की चेयरपर्सन प्रो. प्रोमिला पाठक ने शिव राम कश्यप ओरेशन अवार्ड समारोह में प्रतिनिधियों का स्वागत किया, जहां डीन विश्वविद्यालय निर्देश प्रो. रेणु विग मुख्य अतिथि थीं। उन्होंने ऐसे कार्यक्रमों के संचालन में विभाग के प्रयासों की सराहना की।

7वें, 8वें और 9वें शिव राम कश्यप व्याख्यान पुरस्कार के विजेताओं में  प्रो. एस.सी. वर्मा, प्रो. ए.एन. पुरोहित पूर्व कुलपति एच.एन.बी. गढ़वाल विश्वविद्यालय श्रीनगर उत्तराखंड और प्रो. पी.के. खोसला, चांसलर, शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज शामिल थे ।

प्रोफेसर ए.एन. पुरोहित द्वारा  जलवायु परिवर्तन और CO2 विषय पर एक व्याख्यान दिया गया। 

प्रो. पी.के. खोसला द्वारा एक सिंहावलोकन प्रस्तुत किया गया  उन्होंने अपनी प्रस्तुति में हिमालयी जीवन के संदर्भ में पादप विज्ञान के साथ स्थिरता के समामेलन को बहुत अच्छी तरह से चित्रित किया। उन्होंने सुरक्षित भविष्य के लिए वनों के महत्व को एक प्रमुख शर्त के रूप में रेखांकित किया। उन्होंने छात्रों को उत्साह के साथ काम करने, गुणवत्तापूर्ण काम करने और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रकाशन में योगदान देने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed