हिमाचल में जैसे सामाजिक व सांस्कृतिक उत्सव मनाए जाते हैं उसी तरह मतदाता जागरूकता उत्सव को भी मनाया जाए : मनीष गर्ग

हिमाचल के हर क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किए जा रहे हैं आयोजित 

शिमला : आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आज ऐतिहासिक रिज मैदान पर जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला द्वारा मतदाता मेला (वोटर फेस्टिवल) का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने की।

 इस अवसर पर मनीष गर्ग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत जगह-जगह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं,  जिसके माध्यम से अच्छा संदेश लोगों के बीच आ रहा है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी का हिस्सा आज का यह वॉटर फेस्टिवल कार्यक्रम है, यहां भी बड़ी संख्या में लोगों विशेषकर युवाओं की भागीदारी अधिक रही। 

 उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हिमाचल में जैसे अन्य सामाजिक व सांस्कृतिक उत्सव मनाए जाते हैं उसी तरह मतदाता जागरूकता उत्सव को भी मनाया जाए इसके लिए हिमाचल के हर क्षेत्र में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

 उन्होंने कहा कि आज के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला द्वारा स्पॉन्सर किए गए आईकॉन पंकज ठाकुर द्वारा मतदाता जागरूकता पर तैयार किया गया बेहतरीन गीत प्रस्तुत किया गया, इसके अतिरिक्त सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत समूह गान व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी उपस्थित लोगों के बीच मतदाता जागरूकता बारे अच्छा संदेश गया।  उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश पुलिस की ऑर्केस्ट्रा टीम हारमोनी ऑफ द पाइन द्वारा भी प्रदेश की संस्कृति को प्रदर्शित करती   मतदाता जागरूकता पर बेहतरीन प्रस्तुति दी गई जिसके युटुब पर 10 लाख व्यूर्स हो चुके है। 

उन्होंने मतदाताओं से आह्वान किया कि वे अपने आप आगे बढ़ कर आए और निर्भीक होकर मतदान का प्रयोग करें।

इस अवसर पर मनीष गर्ग ने वोटर सहायक एप का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि वोटर सहायक ऐप  मतदाताओं की जागरूकता एवं निर्वाचन से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सहायक सिद्ध होगी। 

उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए शुरू किए गए हस्ताक्षर अभियान में भी भाग लिया और हस्ताक्षर कर मतदाताओं को मतदान के प्रति संदेश देने का कार्य किया। 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह सहायक आयुक्त डॉ पूनम बंसल, एसडीएम  शिमला शहरी भानु गुप्ता,  तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र शर्मा सहित  अन्य अधिकारी एवम् बड़ी संख्या में लोगों ने मतदान जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed